Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने बेंगलुरू में एयरो इंडिया 2019 के चौथे दिन लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ान भरने के साथ इतिहास रच दिया है। तेजस में इस उड़ान के साथ ही ओलिंपिक सिंधु भारत की पहली महिला सह-पायलट बन गई हैं। बता दें कि अब तक इस विमान में किसी महिला ने उड़ान नहीं भरी है। हालांकि यह इस कारण संभव हुआ है, क्योंकि एयरो इंडिया का चौथा दिन महिला दिवस के तौर मनाया जा रहा है। वैसे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है।

pv sindhu

सिंधु से पहले सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत एयरो इंडिया 2019 में तेजस से उड़ान भर चुके हैं हैं। उन्‍होंने तेजस के दो सीटर ट्रेनिंग विमान में पायलट के पीछे बैठकर आसमान में एक चक्कर लगाया। दरअसल एयरो इंडिया का चौथा दिन महिला दिवस के तौर मनाया जा रहा है और इसी के चलते सिंधु को ये मौका मिला। वहीं सभी महिला चालक दल अन्य विमानों को भी उड़ाएंगीं। बताया जा रहा है कि तीन महिला IAF फाइटर पायलट BAE सिस्टम्स पीएलसी के हॉक- I एडवांस्ड जेट ट्रेनर को उड़ाएंगी, इसके अलावा एक उन्नत रूसी निर्मित मिग -21 भी होगा।

pv sindhu

बता दें कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा तैयार इस विमान को एक दिन पहले ही एयरशो में अंतिम परिचालन अनुमति (एफओसी) मिली थी जो इस बात का संकेत है कि यह (तेजस) लड़ाकू मिशन के लिए तैयार है। वैसे रावत से पहले वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल बीएस धनोआ, केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार पीएस विजय राघवन,महानिदेशक (अधिकग्रहण) अपूर्व चंद्रा और वायुसेना के सह प्रमुख एयर वाइस मार्शल बीआर कृष्णाश भी एयरो इंडिया 2019 में तेजस में उड़ान भर चुके हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.