Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

साल 2018 में भारतीय क्रिकेट इतिहास के कई यादगार लम्हें- क्रिकेट के मैदान में हमेशा नए-नए रिकॉर्ड बनते रहते हैं, मगर कुछ लम्हें और रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जो इतिहास बन जाते हैं और जो फैंस के दिलों में हमेशा ताजा रहते हैं। इन क्रेजी लम्हों को यादकर फैन्स बार-बार खुश होना चाहेंगे। इस साल टीम इंडिया ने अपने खाते में एशिया कप की जीत समेत कुछ और बड़ी उपबल्धियां जोड़ीं, तो वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने अपने क्रिकेट करियर का सुखद अंत किया। तो दूसरी ओर भारत के युवा ओपनर पृथ्वी साव ने भी सेंचुरी जड़कर अपने टेस्ट करियर को यादगार बनाया। भारतीय क्रिकेट इतिहास के कुछ ऐसे ही और खास पल यहां देखें।

एशिया कप में 7वीं बार जीते हम

कुलदीप यादव और केदार जाधव की शानदार गेंदबाजी के बाद आखिरी ओवरों में संयमित बल्लेबाजी के दम पर भारत ने बेहद रोमांचक मुकाबले में आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को फाइनल मुकाबले में तीन विकेट से हराकर 7वीं बार एशिया कप जीत लिया। जीत के लिए 223 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत को आखिरी दो ओवर में नौ रन चाहिए थे लेकिन 49वें ओवर में तीन ही रन बने जिसके बाद आखिरी छह गेंद में छह रन की जरूरत थी। आखिरी गेंद पर लेग बाई से बने रन ने भारत को खिताब जितवाया।

निदाहास ट्रॉफी : कार्तिक के छक्के से जीत

श्रीलंका में खेली गई त्रिकोणीय टी-20 सीरीज निदाहास ट्रोफी का यह फाइनल मैच था। भारत को अंतिम बॉल पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे। दिनेश कार्तिक (नाबाद 29 रन, 8 गेंदों में 2 चौके और 3 छक्के) ने सौम्य सरकार की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा और मैच में भारत को जीत दिला दी। दिनेश कार्तिक के इस छक्के ने फैन्स को रोमांचित कर दिया। उनके इस साहसी छक्के से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 4 विकेट से जीत दर्ज की।

सबसे ज्यादा टेस्ट रन विराट के नाम

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने अपनी उम्दा लय इस साल भी बरकरार रखी है और उन्होंने अब तक खेले 12 टेस्ट की 22 पारियों में 1240 रन बना लिए हैं। कोहली ने इस साल 56.36 की औसत से रन बनाए हैं अभी इस साल का अंतिम टेस्ट मैच मेलबर्न में खेला जाना बाकी है। कोहली के बाद इस फेहरिस्त में जो रूट का नाम है, जिन्होंने 13 टेस्ट की 24 पारियों में 41.21 की ऐवरेज के साथ 948 रन बनाए हैं।

पृथ्वी साव का टेस्ट डेब्यू शतक

किसी भी खिलाड़ी के लिए पहला मैच बेहद खास होता है। कुछ खिलाड़ी इसे अपने प्रदर्शन से और यादगार बना देते हैं। ऐसा ही कुछ खास प्रदर्शन भारतीय युवा बल्लेबाल पृथ्वी शॉ ने किया है। पहले मैच में शतक लगाने वाले वे 15वें भारतीय बल्लेबाज बने। राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत के युवा ओपनिंग बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने डेब्यू टेस्ट में ही शतक जड़ दिया। 18 वर्षीय साव टेस्ट डेब्यू में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर भी बने। उन्होंने 134 रन की पारी खेली जिसमें 154 गेंदों का सामना किया और इस दौरान 19 चौके जड़े।

18वें एशियाई खेलों में हमारा बेहतरीन प्रदर्शन

भारत ने एशियाई खेलों में 15 स्वर्ण, 24 रजत और 30 कांस्य समेत कुल 69 पदक जीते। एशियोड के 67 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा स्वर्ण और कुल पदक जीतने के लिहाज से इस बार का प्रदर्शन सबसे बेहतरीन रहा। भारत इस बार 8वां स्थान मिला जकार्ता-पालेमबांग एशियाई गेम्स 2018 में चीन पहले और जापान दूसरे स्थान पर रहा। भारत आठवें नंबर रहा।

 फीफा वर्ल्ड कप ने बढ़ायी धड़कनें 2018

फ्रांस ने मॉस्को के लुजिन्हकी स्टेडियम पर फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया को 4-2 से हराकर दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है। फ्रांस 20 साल बाद विश्व फुटबॉल का सरताज बनने में सफल रहा है। इससे पहले उसने अपने घर में 1998 में दिदिएर डेसचेम्प्स की कप्तानी में पहली बार वर्ल्ड कप जीता था।

सायना नेहवाल और पी कश्यप की शादी

भारतीय बैडमिंटन के दो सुपरस्टार्स शादी के बंधन में बंध गए हैं। सायना नेहवाल और पी कश्यप ने हैदराबाद में छोटे से पारिवारिक कार्यक्रम के बीच बेहद सादे अंदाज में शादी की। कश्यप के साथ अपने रिलेशनशिप के बारे में बात करते हुए सायना ने बयान दिया था कि वो और पी कश्यप एक दूसरे को 10 साल से जानते हैं और हमेशा एक-दूसरे से बातचीत के दौरान सहज महसूस करते हैं।

सिंधु वर्ल्ड टूर फाइनल्स में खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

बैडमिंटन टूर्नामेंट वर्ल्ड टूर फाइनल्स में खिताब जीतकर नया इतिहास रचा। सिंधु यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बन गयी हैं। भारत की स्टार सिंधु ने फाइनल मुकाबले में दूसरी वरीयता प्राप्त जापान की निजोमी ओकुहारा को एक घंटे दो मिनट में 21-19, 21-17 से हराकर खिताब जीता। सिंधु का 2018 में यह पहला खिताब है और इस तरह उन्होंने साल का समापन खिताब के साथ कर लिया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.