Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत को बड़ी कूटनीतिक कामयाबी मिली है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में 2 साल की अस्थायी सदस्यता के लिए पाकिस्तान में भारत का समर्थन किया है। भारत के समर्थन में पाकिस्तान समेत एशिया-प्रशांत समूह के सभी देशों ने सर्वसम्मति से अपना समर्थन दिया। इस बात की जानकारी यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने दी।

एशिया प्रशांत समूह की ओर से मिले इस समर्थन को भारत के बड़ी जीत मानी जा रही है। सैयद अकबरुद्दीन ने काह, ”एशिया-पैसिफिक ग्रुप संयुक्त राष्ट्र ने सर्वसम्मति से 2021/22 में 2 साल के कार्यकाल के लिए सुरक्षा परिषद की गैर-स्थायी सीट के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन किया है।”

पंद्रह सदस्यीय परिषद में 2021-2022 के कार्यकाल के लिए 5 अस्थायी सदस्यों का चुनाव जून 2020 के आस-पास महीने में होना है। इन सदस्यों का कार्यकाल जनवरी 2021 से शुरू होगा। उन्होंने इस ट्वीट के साथ एक वीडिया भी शेयर किया। इस वीडियो में उन 55 देशों के नाम के साथ चिह्न को दिखाया गया है जो भारत से साथ खड़े हैं।

जिन देशों ने समर्थन दिया है उनमें से अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, चीन, इंडोनेशिया, ईरान, जापान, कुवैत, किर्गिजस्तान, मलेशिया, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, पाकिस्तान, कतर, सऊदी अरब, श्रीलंका, सीरिया, तुर्की, यूएई और वियतनाम का नाम शामिल है।

बता दें हर साल 193 सदस्यों वाली जनरल असेंबली यूएन दो साल के कार्यकाल के लिए पांच गैर-स्थायी सदस्यों को चुनते हैं। इस परिषद के पांच स्थायी सदस्य है जिसमें चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.