Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पन्ना। जंगलों की बड़े पैमाने पर हो रही अवैध कटाई व अनियंत्रित उत्खनन के चलते तेजी से सिमटते जंगल, प्रवास स्थल व भोजन की कमी और जंगलों में बढ़ते मानवीय हस्तक्षेप के चलते मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में मानव और वन्यजीवों के बीच संघर्ष की स्थितियां निर्मित हो रही हैं। वन्य प्राणियों के आबादी क्षेत्र में घुसने की घटनाओं में जिस तरह से इजाफा हुआ है उससे हालात चिंताजनक बन गए हैं।

गुरुवार 22 अगस्त की सुबह जंगल से निकलकर एक तेंदुआ पन्ना जिले के अमानगंज कस्बा स्थित रेस्ट हाउस में डेरा जमा दिया है जिससे पूरे कस्बे में हड़कंप मचा है। रेस्ट हाउस में तेंदुए की मौजूदगी का पता आज सुबह तब चला जब कुछ लोग वहां फूल तोड़ने के लिए पहुंचे। उनके शोर-शराबा मचाने पर तेंदुआ हमलावर हो गया, फलस्वरूप दो लोगों को मामूली चोटें आई हैं जिन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अमानगंज में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

उल्लेखनीय है कि आबादी क्षेत्र में स्थित लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस में तेंदुए के डेरा जमा कर बैठे होने की सूचना आनन-फानन पूरे कस्बे में फैल गई थी, जिससे वहां पर हजारों की संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। भीड़ बढ़ने तथा अत्यधिक शोर होने से रेस्ट हाउस परिसर में मौजूद तेंदुआ विचलित दिखा और इधर से उधर भागता नजर आया। तेंदुए की भागदौड़ करने का वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हुआ है जिसमें तेंदुए के दौड़ने का दृश्य व भारी शोर-शराबा सुनाई दे रहा है।

मामले की जानकारी मिलते ही पन्ना से टाइगर रिजर्व का रेस्क्यू दल व उपसंचालक पन्ना टाइगर रिजर्व ईश्वर रामहरि जरांडे सहित वन अधिकारी और वन अमला मौके पर पहुंच गया है। टाइगर रिजर्व के प्रशिक्षित हाथियों को भी रेस्ट हाउस में बुलाया गया है ताकि सुरक्षित तरीके से इस तेंदुए को यहां से वन क्षेत्र की ओर भगाया जा सके। मौके पर पन्ना टाइगर रिजर्व के चिकित्सक डॉ संजीव कुमार गुप्ता भी मौजूद हैं, इनके द्वारा आवश्यकता पड़ने पर इस तेंदुये को ट्रेंक्यूलाइज कर बेहोश भी किया जा सकता है।

मौके पर मौजूद अधिकारियों ने दोपहर लगभग 1:30 बजे बताया कि रेस्ट हाउस परिसर में तेंदुआ कहीं छिपा बैठा है जो फिलहाल नजर नहीं आ रहा। दो हाथी पहुंच चुके हैं जब कि दो हाथी और बुलाए गए हैं। उनके पहुंचने पर रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दिया जाएगा। रेस्ट हाउस के मुख्य प्रवेश द्वार को पूरी तरह बंद कर दिया गया है ताकि भीड़ अंदर प्रवेश न करें। मौके पर मौजूद बन अमले ने रेस्ट हाउस की घेराबंदी की हुई।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.