Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

New Delhi: उत्तर प्रदेश के विकास के लिए सीएम योगी आज यानि 10 अगस्त को रूस दौरे पर जा रहे हैं। योगी आज शाम को अपनी यात्रा पर निकलेंगे और और 13 अगस्त को भारत वापस आएंगे। सीएम चार दिन रूस में रहकर कई एएमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे। यह योगी की चौथी विदेश यात्रा है। इसके पहले उत्तर प्रदेश के विकास के लिए योगी तीन बार विदेश दौरे पर जा चुके हैं। इस बार वह रूस के अमूर ओब्लास्ट प्रांत पहुंचेंगे।

अमूर में वह खाद्य प्रस्संकरण, कृषि विभाग, डेयरी और रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को लेकर चर्चा करेंगे। इस दौरान योगी के साथ इन विभागों से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी भी साथ होंगे। ये अधिकारी केंद्र और राज्य सरकार के होंगे। सीएम इस विदेश यात्रा में अकेले नहीं जा रहे हैं। उनके साथ महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, असम और गोवा के मुख्यमंत्री भी जाएंगे। सभी सीएम अपने -अपने राज्य के विकास के लिए रास्ते बनाने के लिए जा रहे हैं।

इनका प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल करेंगे। इनके नेतृत्व में ये प्रतिनिधिमंडल व्लादिवोस्तोक जाएगा। कयाश लगाए जा रहे हैं कि इस चर्चा में कई मुद्दों पर सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी। इसमें व्यापारिक समझौते के साथ-साथ डिफेंस कॉरिडोर पर भी बात होने की संभावना है।

बता दें कुछ दिनों पहले इजरायल के राजदूत रॉन मल्का उत्तर प्रदेश आए थे। उन्होंने योगी से मुलाकात कर कई मुद्दों पर सहमति जताई थी। सीएम ने कहा कि इजरायल बुंदेलखंड में पानी और सूखे की समस्या को खत्म करने में मदद करेगा। वहीं इजरायल के राजदूत ने कहा था कि ”भारत इजरायल का सामरिक भागीदार है, इजरायल उत्तर प्रदेश में फ्लैगशिप कार्यक्रम शुरू करना चाहता है।”

योगी ने सिर्फ पानी पर ही नहीं बल्कि कृषि, रक्षा, फूड प्रोसेसिंग, मार्केटिंग, जैसे मुद्दों पर भी बात की। जिसके जवाब में राजदूत ने कहा कि वह हरसंभव कोशिश करेंगे कि 2022 तक किसानों की आय दुगुनी की जा सके और पानी की समस्या खत्म हो।

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.