Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

नोटबंदी के बाद जिस तरह से डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल बढ़ा है, उसे देखते हुए अब हर कोई डिजिटल दुनिया में अपनी पहुंच बनाने में लगा है। सभी तकनीकी कंपनियां इस समय भारत में डिजिटल समाज का भविष्य देख रही हैं। इसीलिए पेटीएम, भीम जैसे ऐप आने के बावजूद भी अभी भी कई कंपनियां हैं जो मनी ट्रांसफर के आसान से आसान तरीकों को खोज रही हैं और उसका आधुनिक ऐप लांच कर रही हैं। इसी राह पर एक कदम और आगे बढ़ाया है अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने।  गूगल ने अपने पेमेंट एप तेजको सोमवार को लांच किया। इस ऐप को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दिल्ली में लांच किया।

इस ऐप की खासियत ये है कि लोग इससे तेजी से अपना पैसा दूसरों के खातों में भेज सकते हैं। मतलब मोबाइल का एक बटन और आपका पैसा 2 सेकेण्ड में दूसरे के बैंक खाते में चला जाएगा। इस ऐप के भरोसे की बात करें तो इस ऐप के पीछे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआइ) खड़ी है जो इस ऐप की जिम्मेदारी लेती है। देखा जाए तो विदेशों में भी इसी ऐप के तहत लोग अपना पैसा दूसरों को भेजते हैं। यही नहीं इसको देखते हुए दूसरी टेक्नोलॉजी कंपनियां जैसे व्हाट्सएप और फेसबुक भी यूपीआइ पर काम करने वाला पेमेंट एप लांच करने के लिए एनपीसीआइ से बातचीत कर रही हैं।

क्यों करें इसे इस्तेमाल

जैसा कि हमें पता है कि भारत के पास पेटीएम, भीम जैसे ऐप हैं जिसे लोग पैसा ट्रांसफर करने के लिए आजकल इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस तरह के ऐप में समय काफी लंबा लग जाता है। साथ ही त्वरित पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाता है। इस तरह के ऐप में पैसा ट्रांसफर करने के लिए दूसरे का अकाउंट नंबर, आईएफसी कोड, आईडी, आदि न जाने क्याक्या जानकारी मांगनी पड़ती थी। लेकिन इस तेज ऐप से लोगों को बस एक आईडी की जानकारी चाहिए और वो बस उसके मदद से तुरंत पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.