Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

रूस ने एक नया और भयानक हथियार तैयार करके दुनिया को चौंका दिया है। मिसाइलों की दुनिया में रूस ने एक ऐसा मिसाइल शामिल कर दिया है जो एक बार छोड़ दिया जाए तो उसे रोकना नामुमकिन है। रूस के इस नई शक्ति के अविष्कार को देखकर दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी टेंशन में आ गया है।

करीब 7400 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार रखने वाला जिरकॉन नाम का इस हाइपरसोनिक एंटी-शिप मिसाइल को रूस में तैयार किया गया है जिसके लॉन्च होने के बाद इसे रोकना बहुत मुश्किल है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को इस मिसाइल की तस्वीर जारी करके दुनिया को हैरान कर दिया। माना जा रहा है कि अगर इस मिसाइल के लॉन्च होने के बाद इसे रोकने की कोशिश की गई को इसका मलबा भी निशाने को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकता है।

इस मिसाइल की क्षमता लगभग 400 किमी. है जबकि स्पीड करीब 7400 किमी है। रूसी मंत्रालय ने बताया कि इसे 2022 तक रूसी सेना में शामिल किया जाएगा। इस मिसाइल में ख़ास तरह के इंजन का प्रयोग किया गया है जो कि हवा से ऑक्सीजन का प्रयोग करता है। इस ख़ास इंजन का नाम स्क्रैमजेट है।

इस मिसाइल में कोई भी हिस्सा चलन वाला नहीं है। जिरकॉन लॉन्च होने के साथ ही परमाणु शक्ति वाले युद्ध क्रूजर के पहले जहाज को भी लॉन्च किया जाएगा। गौरतलब है कि भारत-रूस के संबंध शुरू से ही काफी अच्छे रहे हैं और हाल ही में भारत ने रूस से कई रक्षा समझौते पर करार भी किया है। इन सभी तथ्यों से उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले वक्त में भारत के पास भी अपनी हाइपरसोनिक एंटी-शिप मिसाइल होगी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.