Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म धीरे-धीरे कई ऐसी सुविधाएं देने लगी है जिससे आम आदमी के कई काम आसान हो गए हैं। ऐसे में WhatsApp ने भी अपने आप को काफी डेवलप किया है और कई नए सुविधाएं देने लगा है। व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए हाल ही में UPI बेस्ड पेमेंट फीचर शुरु कर दिया है। ये फीचर अभी बीटा टेस्टिंग के दौर में है। व्हाट्सएप ने अब अपने पेमेंट ऑप्शन में नया फीचर जोड़ा है। ये नया फीचर यूजर्स को QR कोड स्कैन करके पैसे ट्रांसफर करने का विकल्प देता है। बीटा वर्जन किसी ऑफिशियल लॉन्च के पहले की प्रक्रिया होती है। जहां कंपनी कुछ खास यूजर्स के लिए टेस्टिंग वर्जन उतारती है और अगर यूजर को इसमें कोई परेशानी होती है तो इसे यहीं सुधार लिया जाता है।

बता दें कि अभी तक यूजर्स को अमाउंट डालने के बाद, यूपीआई पिन एंटर कर, भुगतान के लिए आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होती थी। अब यूजर्स सिर्फ क्यूआर कोड स्कैन करके तेजी से अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं। बीटा ऐप के वर्जन 2.18.93 में यह नया तरीका मिला। यह ऐप वर्जन गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के जरिए उपलब्ध है। याद हो कि हाल ही में वॉट्सऐप ने ऐलान किया था कि कंपनी ने पेमेंट विकल्पों के लिए देश के कई बैंकों के साथ साझेदारी की है। बैंकों की इस लिस्ट में ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI, Yes Bank और कई दूसरे बैंक शामिल हैं। रेगुलर बैंकों के अलावा वॉट्सऐप ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ भी साझेदारी की है।

वहीं व्हॉट्सएप ने डाटा लीक को लेकर भी एक बड़ा दावा किया है। व्हॉट्सऐप का दावा है कि यूजर्स के बीच शेयर होने वाला हर तरह का मैसेज और मीडिया एंड-टू-एंड एनक्रिपशन की वजह से उनके प्लेटफार्म पर पूरी तरह से सुरक्षति है। एंड-टू-एंड एनक्रिपशन सिक्योरिटी असल में एक ऐसा फीचर है, जिसकी वजह से कोई भी थर्ड पार्टी या हैकर आपके निजी मैसेज, विडियो, टेक्स्ट में सेंध नहीं लगा सकता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.