Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अगर आपको मोक्ष पाने के लिए वृन्दावन और मथुरा की 84 किलोमीटर की परिक्रमा करनी है तो इसके लिए अब आपको पांच या उससे ज्यादा दिनों तक नंगे पांव घूमना नहीं पड़ेगा। अब आप इस परिक्रमा को मात्र आधे घंटे में पूरा कर लेंगे और आपको कोई शारीरिक थकान भी नहीं होगी। इसी तरह अगर आप खूबसूरत ताज की खूबसूरती को आसमां से देखने की चाहत रखते हैं तो आपकी ये चाहत भी जल्द ही पूरी होने वाली है।

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार हेलीकॉप्टर कंपनी ‘पवनहंस’ के साथ मिलकर एक योजना पर काम कर रही है, जिसके अनुसार वह  पर्यटकों और यात्रियों को नोएडा से मथुरा और आगरा का हवाई दर्शन कराएगी। भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में अयोध्या और वाराणसी समेत राज्य में दस प्रमुख स्थानों के बीच हेलिकॉप्टर सेवाएं शुरू करने का वादा किया था और अब वर्तमान योगी सरकार इस पर पूर्ण मनोयोग से काम कर रही है।

यूपी सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि चॉपर कंपनी पवन हंस दो चरणों में इस योजना को पूरा करेगी। पहले चरण में यह सुविधा नोएडा से मथुरा और आगरा  के लिए होगी। इसके लिए दो हल्के हेलिकॉप्टर्स लगाए जायेंगे। इनमें से एक हेलिकॉप्टर नोएडा से वृंदावन जाएगा और शाम को वापस आ जाएगा। इसके अलावा अगर दिन में कोई भक्त भगवान कृष्ण की जन्म भूमि का हवाई परिक्रमा करना चाहता है तो पवन हंस यह सुविधा भी उपलब्ध कराएगी। इसमें भक्त हेलिकॉप्टर से मथुरा और गोवर्द्धन की झलक पा सकेंगे। इसके अलावा दूसरा हेलिकॉप्टर पर्यटकों को नोएडा से आगरा ले जाएगा। इस ट्रिप में पर्यटक ताजमहल के अलावा फतेहपुर सीकरी का हवाई नजारा और आसपास की चीजें भी देख सकेंगे।

इस प्रॉजेक्ट के दूसरे चरण में अयोध्या, वाराणसी, चित्रकूट, कुशीनगर, इलाहाबाद और विंध्याचल जैसे पवित्र स्थानों को जोड़ा जाएगा। हाल ही में दिल्ली में ठीक इसी प्रकार की सेवा शुरू हुई है, जिसे ‘दिल्ली दर्शन सेवा’ का नाम दिया गया है। यह दिल्ली के रोहिणी एयरपोर्ट से शुरू हुआ है, जिसमें लाल किला, अक्षरधाम मंदिर और राजघाट का ‘एरियल व्यू’ देने वाली 20 मिनट की उड़ान के लिए 5,000 रुपये लगते हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.