Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

ओपनर स्मृति मंधाना की 83 रन की विस्फोटक पारी के दम पर भारत ने आस्ट्रेलिया को शनिवार को 48 रन से ध्वस्त कर महिला ट्वंटी 20 विश्वकप के ग्रुप बी में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। प्लेयर ऑफ द मैच मंधाना की 55 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों से सजी 83 रन की पारी की बदौलत भारत ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 167 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद अपने स्पिनरों के बेहतरीन प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया की मजबूत बल्लेबाजी को 19.4 ओवर में 119 रन पर ढेर कर  दिया।

भारत की ग्रुप बी में यह लगातार चौथी जीत रही और वह ग्रुप में टॉप पर रहा। इस मैच को हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया को ग्रुप में दूसरा स्थान मिला। भारत का सेमीफाइनल में ग्रुप ए की दूसरे नंबर की टीम से मुकाबला होगा जो गत चैंपियन और मेजबान वेस्ट इंडीज तथा इंग्लैंड में से कोई होगी। ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में ग्रुप ए की शीर्ष टीम से भिड़ेगा। भारत ने टूर्नामेंट में इससे पहले न्यूजीलैंड को 34 रन से , पाकिस्तान को सात विकेट से और आयरलैंड को 52 रन से हराया था जबकि आस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तान को 52 रन से, आयरलैंड को 9 विकेट से और न्यूजीलैंड को 33 रन से हराया था।

भारत ने पिछले वर्ष इंग्लैंड में खेले गए एकदिवसीय विश्वकप के सेमीफाइनल में मौजूदा भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर की नाबाद 171 रन की पारी से आस्ट्रेलिया को ध्वस्त किया था और इस बार मंधाना की पारी ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ गयी। पिछले तीन मैचों में 2, 26 और 33 रन बनाने वाली मंधाना ने इस मुकाबले में खतरनाक तेवर दिखाते हुए अपने ट्वंटी-20 करियर का छठा अर्धशतक और अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बना डाला। तान्या भाटिया (2) का विकेट मात्र पांच रन के स्कोर पर गिरने के बाद मंधाना ने जेमिमा रोड्रिग्स (6) के साथ दूसरे विकेट के लिए 44 रन और कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े। हरमनप्रीत ने 27 गेंदों पर 43 रन की पारी में तीन चौके और तीन छक्के लगाए।

मंधाना 19वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुईं और शतक से थोड़ा सा दूर रह गयीं। लेकिन तब तक वह भारत को 154 के स्कोर तक पहुंचा चुकी थीं। भारत ने 167 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एलिस पैरी ने 16 रन पर तीन विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों का मुकाबला नहीं कर सकी। अनुजा पाटिल ने 15 रन पर तीन विकेट, दीप्ति शर्मा ने 24 रन पर दो विकेट, राधा यादव ने 13 रन पर दो विकेट और पूनम यादव ने 28 रन पर दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया का बोरिया  बिस्तर बांध दिया। दीप्ति शर्मा ने पांचवें ओवर में दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को जो झटके दिए उससे तीन बार की चैंपियन टीम फिर नहीं उबर सकी। ओपनर बेथ मूनी ने 19, एश्लेग गार्डनर ने 20 और एलिस पैरी ने नाबाद 39 रन बनाये। पैरी की इस पारी की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया 100 रन के नीचे आउट होने की शर्मिंदगी से बच सका लेकिन भारत ने उसे लगातार दूसरे वर्ष हार का कड़वा घूंट पिलाया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.