Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जापान के ओसाका शहर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में सोमवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण कई इमारतों की दिवार गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई।

जापान के सरकारी प्रसारणकर्ता एनएचके के मुताबिक देश के दूसरे सबसे बड़े शहर ओसाका और उसके आस-पास के क्षेत्रों में सुबह स्थानीय समयानुसार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण एक 80 वर्षीय बुजुर्ग तथा नौ वर्षीय एक बच्ची समेत कुल तीन लोगों की मौत हो गई।

वहीं जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक भूकंप का केंद्र ओसाका प्रांत के उत्तरी हिस्से में था। शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई, लेकिन बाद में भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई गई। भूकंप के कारण सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। भूकंप के कारण मध्य जापान का प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र प्रभावित हुआ है।6.1 magnitude earthquake in Japan, three Death,More than 200 injured

पेनासॉनिक कंपनी ने कहा कि भूकंप के कारण वह अपने दो प्लांट को अस्थायी तौर पर बंद कर रही है। टोयोटा मोटर कॉर्प की ईकाई ने भी ओसाका और क्योटो में अपना उत्पादन बंद कर दिया है। इस बारे में प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि प्रशासन एवं संबंधित अधिकारी भूकंप से हुए नुकसान का पता लगा रहे हैं।

आबे ने कहा कि भूकंप से प्रभावित हुए लोगों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है जिसको लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।6.1 magnitude earthquake in Japan, three Death,More than 200 injured

कंसाई इलेक्ट्रिक पावर ने कहा कि भूकंप के बाद मिहामा, ताकाहामा और ओही परमाणु संयंत्रों में किसी प्रकार की गड़बड़ी नही पाई गई है। भूकंप के बाद ओसाका और इसके पड़ोसी प्रांत ह्योगो के 170,000 परिवार बगैर बिजली के रहने को मजबूर हैं। गौरतलब है कि 2019 में ओसाका शहर में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.