Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हंसी मजाक करना लोगों की जिंदगी का हिस्सा हैं। हंसने और मजाक करने को सेहत के लिए भी स्वास्थ्यवर्धक माना गया है लेकिन चीन को लोगों का मजाक करना और हंसना पसंद नहीं है इसलिए चीन सरकार ने ये तय किया है कि लोग किस बात पर हंसेंगे और मजाक करेंगे। चीन ने ऑनलाइन लोगों के मजाक करने और उस पर हंसने को लेकर सख्‍ती दिखानी शुरू कर दी है।

चीन में शी जिनपिंग ने दोबारा सत्‍ता संभाली है। उनकी सरकार ने तय कर लिया है कि लोग ऑनलाइन क्‍या कहते हैं और किस बात पर हंसेंगे यह सरकार ही तय करेगी। चीन के कल्‍चर मिनिस्‍ट्री की ओर से कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नायकों की पैरोडी पोस्‍ट करने वाली वेबसाइट पर जुर्माना लगा दिया है। मिनिस्‍टरी की ओर से वीडियो साइट iQiyi और Sina पर क्लासिक कामों को खराब करने और उनका मजाक उड़ाने के लिए जुर्माना लगाया गया है।

मंत्रालय की ओर से इस बात का खुलासा नहीं किया गया कि इन पर कितना जुर्माना लगाया गया है। ऑनलाइन पैरडी पर प्रतिबंध लगाने वाले नए नियम जारी करने के दो हफ्ते से भी कम समय बाद यह मामला सामने आया है।

बहरहाल, मंत्रालय ने उन वीडियो का जिक्र नहीं किया, जिनके चलते वेबसाइटों पर जुर्माना लगाया गया है। मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि दक्षिण पश्चिम चीन के शिचुआन प्रांत में एक अन्य कंपनी शिचुआन शेंग्शी तिआनफु मीडिया पर क्रांतिकारी गीत ‘येलो रिवर कैनटाटा’ की लोकप्रिय पैरडी बनाने के लिए कानून के मुताबिक सबसे अधिक जुर्माना लगाया गया है।

गौरतलब है कि चीन इंटरनेट पर सबसे अधिक पाबंदियां लगाने वाला देश है। देश में फेसबुक और टि्वटर जैसी विदेशी सोशल मीडिया वेबसाइटों पर प्रतिबंध है और चीन राजनीति के लिहाज से संवेदनशील सामग्री को भी सेंसर करता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.