Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

थाईलैंड की विशाल गुफा से खिलाड़ियों को निकालने में पूरी दुनिया एक हो गई है। कई देशों ने अपने आदमी, तकनीक, मशीनें आदि थाईलैंड भेज दिए हैं और लगभग सैकड़ों लोग इस काम में जुटे हुए हैं। ऐसे में कुछ बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल भी लिया गया है। वहीं अभी भी कुछ बच्चे गुफा के अंदर फंसे हुए हैं जिन्हें जल्द ही निकाल लेने की कोशिश जारी है। इस मिशन को दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू बताया जा रहा है।  चियांग राइ क्षेत्र के थाम लुआंग गुफा से बीते दो दिनों के बचाव अभियान में आठ बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है लेकिन पांच अभी भी अंदर हैं। बता दें कि इस मिशन में 13 इंटरनेशनल और 5 थाई नेवी सील के गोताखोरों को गुफा के अंदर भेजा गया है।

वहीं दूसरी तरफ  टेस्ला और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क सोमवार को थाईलैंड की गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के बच्चों को बचाने के लिए अपनी मिनी सबमरीन लेकर पहुंच गए हैं। इस किड-साइज सबमरीन को मस्क ने थाईलैंड की लाम थुआंग गुफा में फंसे बच्चों को बचाने के लिए डिजाइन किया है। विशेष विमान से अमेरिका से थाईलैंड पहुंचने के बाद मस्क ने ट्विटर पर लिखा ‘यदि जरुरत पड़ी तो छोटी पनडुब्बी तैयार है।  यह रॉकेट के पार्ट्स से बनी है। इसका नाम वाइल्ड बोर है। मस्क ने बताया कि यह हल्की है। इसे 2 गोताखोर आसानी से ले जा सकते हैं। यह मजबूत है, छोटी है और बहुत संकरी जगह से भी निकल सकती है। इसके अंदर बैठे बच्चे को तैरने की जरूरत नहीं है।

सेना के मेजर जनरल चालोंगचाय चायकाम ने कहा कि सभी 13 को बचाने का पूरा अभियान दो से चार दिन तक जारी रह सकता है। यह मौसम और पानी की स्थिति पर निर्भर करेगा। खबरों के मुताबिक,  जिन गोताखोरों ने बच्चों के पहले समूह को बचाने का काम किया था, वही दूसरे अभियान में भी शामिल थे। अधिकारियों ने कहा कि हालात रविवार की तरह बेहतर बने हुए हैं और बारिश ने गुफा के जलस्तर को प्रभावित नहीं किया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.