Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

सोने का सस्ता होने के सपने से कम नहीं है, वहीँ फिर से दुनिया में सोने की कीमत अचानक से बढ़ गई है, इसके पीछे का कारण अमरीका और चीन के बीच छिड़ी ट्रेड वॉर को माना जा रहा है। शुक्रवार को दिल्ली बुलियन मार्केट में सोने की कीमत में 250 रुपए का इजाफा हुआ। इसकी नई कीमत 31,750 रुपए प्रति दस ग्राम हो चुकी है।

बता दें कि लगातार दूसरे दिन सोने की कीमत में बढ़ोत्तरी हुई है। गुरुवार को सोना 150 रुपए महंगा हुआ था। ऐसे में पिछले दो दिनों में सोने की कीमत में 400 रुपए की तेजी दर्ज की जा चुकी है। वहीं इंडस्ट्रीयल यूनिट्स और क्वाइन मेकर्स का उठाव बढऩे से चांदी भी 50 रुपए चढ़कर 39,500 रुपए प्रति किलोग्राम हो चुकी है।

ट्रेडर्स का कहना है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वादे के मुताबिक एंटी चाइना टैरिफ की ओर कदम उठाने के बाद ग्लोबल ट्रेड वार की आशंका से निवेशकों के बीच सोने की मांग बढ़ गई और डॉलर कमजोर हो गया। ऐसे में मार्केट में सोने की कीमत ने दो हफ्ते में उच्चतम स्तर को छू लिया।

सिंगापुर मार्केट में सोना 0.92 फीसदी की तेजी के साथ 1,340.80 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी 0.98 फीसदी की बढ़त के साथ 16.50 डॉलर प्रति औंस हो गई। इसके अलावा डोमेस्टिक मार्केट में नवरात्र के लिए लोकल ज्वैलर्स की डिमांड जारी रहने और दूसरी तरफ  लुढ़कते शेयर मार्केट से निवेशकों का रुख बुलियन मार्केट की ओर मुडऩे से भी बहुमूल्य धातुओं में भी तेजी हुई।

ट्रेड वॉर पर दिग्गज ब्रोकरेज हाउस मॉर्गन स्टैनली ने चिंता जाहिर की है। मॉर्गन स्टैनली का मानना है कि ग्लोबल इन्वेंट्री 5 साल के निचले स्तर के पास कामकाज कर रही है। भू-राजनैतिक संकटों की वजह से ब्रेंट क्रूड 75 डॉलर तक जा सकता है क्योंकि दूसरी छमाही में मांग बढऩे का अनुमान है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.