Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

ये तो सबने सुना होगा कि भारत में जितने भी लोग भ्रष्टाचार में लिप्त हैं या जिनके पास काला धन है, उन सबके पैसे स्विस बैंक में जमा है। स्विस बैंक पर देश में फिल्में भी कई बन चुकी हैं। नॉक आउट जैसी फिल्में स्विस बैंक पर ही बनी है। वहीं मोदी सरकार भी स्विस बैंक से काले धन वालों की सूची मांग रही है जिसमें वो अभी तक असफल रही है। इसी तरह अलग-अलग जगहों पर, अलग-अलग मामलों में किसी न किसी तरह कानों में स्विस बैंक की गूंज हर किसी को सुनाई दी होगी। लेकिन आम जनता में शायद ही यह किसी को मालूम हो कि आखिर स्विस बैंक में पैसा जमा होते कैसे हैं। कैसे देसी करेंसी विदेशी करेंसी में बदलकर स्विस बैंक में जमा हो जाता है।

बता दें कि हाल की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि स्विस बैंकों में भारतीयों का पैसा 2017 में 50 फीसदी तक बढ़ गया है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि स्विस बैंक में पैसा जमा कैसे होता है। असल में स्विस बैंक का कामकाज उतना रोमांचक नहीं है, जैसा उन्हें जासूसी फिल्मों और एक्शन थ्रिलर्स में दिखाया जाता है। वे बेहद अच्छी तरह से चल रहे प्रभावशाली निजी बैंक जैसे ही हैं। हर बैंक के पास खाता खोलने के अपने नियम होते हैं, लेकिन यह जानने के लिए कि आपको बुनियादी जानकारी और दस्तावेजों की जरूरत होगी। अगर आपको यह पता चल जाए तो आपको अपना स्विस बैंक खाता सेट करने में मदद मिल सकती है। स्विस बैंक कोई एक बैंक नहीं है। स्विस बैंक उन सभी बैंकों को कहा जाता है जिनपर स्विट्ज़रलैंड के कानून लागू होते है। यू.एस.बी ग्रुप, क्रेडिट ससी ग्रुप, जुलिएस बेयर ग्रुप स्विट्ज़रलैंड के बड़ें बैंकों में से हैं। बता दें कि जिस तरह का बैंकिंग कानून भारत में है वैसा स्विटरजरलैंड में नहीं है।

स्विस बैंक में अकाउंट 68 लाख रुपये से खुलता है। इसमें ट्रांसजैक्शन के वक्त कस्टमर के नाम के बजाय सिर्फ उसे दी गई नंबर आईडी का इस्तेमाल होता है। आप स्विटजरलैंड में स्थित किसी भी बैंक में खाता खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बैंक आपके पहचान संबंधी दस्तावेजों को कॉरेस्पोंडेंस के जरिए मंगाता है। इसे आप ई-मेल के जरिए भी भेज सकते हैं। केवल बिना नाम वाला खाता खोलने के लिए ही आपको स्विटजरलैंड जाना जरूरी होता है। 20,000 रुपये हर साल इस अकाउंट की मेंटनेंस के लिए जाते हैं।  अगर आप अपना अकाउंट स्विस फ्रैंक में खोलते हैं, तो आपको बहुत कम इंटरेस्ट मिलेगा और आपके ऊपर टैक्स भी लगेगा। लेकिन, अगर स्विस बैंक में आप किसी और देश की करेंसी में अकाउंट में खोलते हैं, तो आपका पैसा फंड मार्केट में लगाया जाता है और उस पर आप मोटा इंटरेस्ट कमा सकते हैं। स्विस बैंक से पैसा निकालने के लिए सबसे ज़्यादा क्रेडिट कार्ड का ही इस्तेमाल होता है. क्रेडिट कार्ड से आप न केवल शॉपिंग कर सकते हैं, बल्कि दुनिया में कहीं भी किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.