Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत में तीन तलाक को अवैध और दंडनीय करार देन के बाद आज पाकिस्तान में तीन तलाक के मुद्दे पर अहम घोषणा हो सकती है। पाकिस्तान की काउंसिल(CII) ऑफ इस्लामिक आइडोलॉजी ने संकेत दिया है कि वो इसको अवैध और दंडनीय करार देगी। पाकिस्तान की ये काउंसिल इस मामले पर जनवरी से काम कर रही है। काउंसिल के सदस्यों के बीच लंबी बहस के बाद तुरंत तीन तलाक के कानून पर जरूरी संशोधन किए जाएंगे।

काउंसिल के चेयरमैन डॉ. किबाला अयाज ने कई मामलों में एक बार तीन तलाक बोलने तलाक लेने पर चिंता जाहिर की है। पाकिस्तान में तुरंत तीन तलाक पर 1961 से ही बैन है लेकिन किसी सजा का प्रावधान नहीं होने पर लोग धड़ल्ले से इस तलाक को हरकत में ला रहे हैं।

माना जा रहा है अगर पाकिस्तान में किसी ने एक बार में तीन तलाक बोलकर तलाक लेने की कोशिश की, तो उस पर दंड लगाया जाएगा। काउंसिल के बहुत से लोग इसे शरीयत और अल्हे हैदी धार्मिक संस्था के अनुसार बिल्कुल खत्म करने के पक्ष में हैं।

CII आज जो भी फैसला करेगी, वो शरीयत के प्रावधानों और दायरों में रहते हुए ही करेगी। CII ने अपनी चर्चा में भारत के सुप्रीम कोर्ट के इस बारे में आए फैसले की चर्चा की, जिसमें भारत के सुप्रीम कोर्ट ने एक बार में  तीन तलाक को गैरकानूनी घोषित कर दिया है। अब ये उस पत्र की भी जांच करेगी, जो उसे आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने इस मामले में भेजा है।  बोर्ड सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ है लेकिन उसने भी माना है कि तीन बार तलाक बोलने को हतोत्साहित किया जाना चाहिए।

बता दें कि पाकिस्तान में तुरंत तीन तलाक पर सजा का प्रावधान नहीं होने पर लोग धड़ल्ले से इस तरह तलाक ले रहे हैं। इसकी शिकायतें लगातार सरकार के पास आ रही हैं। इसी के मद्देनजर सरकार ने CII से इस बारे में समीक्षा कड़ा कानून बनाने को कहा गया है।

पाकिस्तान इस्लामिक आइडोलॉजी काउंसिल की चेयरपर्सन का कहना है कि पाकिस्तान में एक बार में ही तीन तलाक एक बड़ा सामाजिक मुद्दा बन गया है। रोजाना मस्जिदों में इस प्रकार की शिकायतें आ रही है। कुछ मामलों को अदालत में भी लेकर जाया जा रहा है।

दुनियाभर में 23 ऐसे देश हैं, जहां तीन तलाक बैन है। भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश और श्रीलंका में भी तीन तलाक पर बैन लगा हुआ है। इनके अलावा मिस्र साइप्रस, जॉर्डन, संयुक्त अरब अमीरात, इंडोनेशिया, इराक, ब्रुनेई, मोरक्को, कतर, कुवैत, ट्यूनीशिया, अल्जीरिया, लेबनान, लीबिया, सीरिया, मलेशिया जैसे देशों में तुरंत तीन तलाक पर बैन है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.