Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 से 12 फरवरी को विदेश यात्रा दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी फिलिस्तीन, यूएई और ओमान का दौरा करेंगे। यूएई में पीएम मोदी एक मंदिर के शिलान्यास में हिस्सा लेंगे, जबकि ओमान में वह मंदिर और मस्जिद, दोनों जगहों पर जाएंगे।

विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (उत्तर) बी बाला भास्कर के अनुसार पीएम मोदी फिलिस्तीन की पहली यात्रा पर जा रहे हैं। वह 10 फरवरी को रामल्ला पहुंचेंगे। सबसे पहले वह यासिर अराफात म्यूजियम जाएंगे और दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद वह फिलस्तीनी शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे।

पीएम मोदी और फिलिस्तीन के प्रेजिडेंट अब्बास के बीच यह चौथी मुलाकात होगी। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि फिलिस्तीन को हमारा योगदान तीन तरफा है। पहला, राजनीतिक तौर पर, दूसरा वहां इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में और फिर अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी हम फिलिस्तीन का सहयोग करते रहे हैं। पिछले साल संयुक्त राष्ट्र में भी उसके पक्ष में हमने वोट दिया था।

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (खाड़ी क्षेत्र) मृदुल कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री 10 से 12 फरवरी तक यूएई और ओमान की यात्रा करेंगे। वे 10 फरवरी को देर शाम को यूएई पहुंचेंगे।  प्रधानमंत्री 10 फरवरी की शाम को अबू धाबी पहुंचेंगे तो क्राउन प्रिंस उनका स्वागत करेंगे। यूएई के साथ पहले से कॉम्प्रेहेंसिव स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप अग्रीमेंट भी है। अगली सुबह प्रधानमंत्री वाहत अल करामा जाएंगे, जहां यूएई के सैनिकों की याद में हाल में मेमोरियल बना है। इसके बाद एक कम्युनिटी इवेंट भी होगा।  इसमें विडियो लिंक के जरिए हिंदू मंदिर का शिलान्यास किया जाएगा। मंदिर बनाने के लिए वहां रह रहे भारतीय समुदाय ने अनुरोध किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने वहां की सरकार के समक्ष यह मुद्दा उठाया था।

यूएई के दुबई में आयोजित  छठे वर्ल्ड गवर्नमेंट शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने का कार्यक्रम में पीएम मोदी हिस्सा लेंगें।  वे इस सम्मेलन में ‘‘विकास के लिये प्रौद्योगिकी’’ विषय पर संबोधन देंगे।  दुबई में पीएम खाड़ी देशों के सीईओ से भी मिलेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि खाड़ी देशों का हमारे द्विपक्षीय ट्रेड में 20% हिस्सा है। हमारी तेल और गैस जरूरतों का आधा हिस्सा खाड़ी देशों से आता है। इन देशों में 90 लाख भारतीय रह रहे हैं। हम डिफेंस और सिक्यॉरिटी पर भी बात कर रहे हैं और इसमें काफी प्रगति हुई है। अधिकारियों ने बताया कि खाड़ी देशों के साथ आतंकवाद के मुद्दे पर गंभीर बातचीत चल रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके बाद ओमान जाएंगे जो इस देश की उनकी पहली यात्रा होगी। ओमान के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे और बड़े मस्कट में कम्युनिटी इवेंट को संबोधित करेंगे। अगले दिन 12 तारीख को ओमान के कुछ सीईओ के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री वहां एक मस्जिद और एक शिव मंदिर में भी जाएंगे। बताया गया कि कुछ समय पहले जब फादर टॉम को रिहा कराया गया था, तब इसमें ओमान ने अहम भूमिका निभाई थी। भारतीय नागरिक फादर टॉम को हिंसा से तबाह यमन में आईएस ने किडनैप कर लिया था।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.