Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय चीन यात्रा का आज दूसरा और आखिरी दिन है। आज फिर पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हुई। दोनों नेता ईस्ट लेक के किनारे टहलते दिखे और झील किनारे चाय की चुस्कियां लेते हुए दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर बात की।

इसके साथ ही ईस्ट लेक में ही दोनों नेताओं ने नौका विहार भी किया। चीन के वुहान शहर में ईस्ट लेक के किनारे पीएम मोदी और राष्ट्ररपति शी जिनपिंग  के बीच चलते-फिरते बात हुई। इसके अलावा मोदी-जिनपिंग  लंच भी एक साथ करेंगे।

पीएम मोदी की चीन यात्रा को लेकर विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानाकारी देते हुए कहा कि इस दौरान गंगा सफाई से लेकर व्यापार संतुलन तक कई अहम मुद्दों पर बात हुई है। गोखले ने कहा, ‘मीटिंग में दोनों नेताओं के बीच सीमा पर तनाव को कम करने को लेकर सहमति दिखी और दोनों ने कहा कि वे अपनी सेनाओं को स्ट्रैटेजिक गाइडेंस देंगे।’

पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान चीन के बेल्ट ऐंड रोड प्रॉजेक्ट और डोकलाम को लेकर सीधे तौर पर कोई बात नहीं हुई। बता दें कि चीन के बेल्ड ऐंड रोड प्रॉजेक्ट के तहत बन रहा चीन-पाकिस्तान इकॉनमिक कॉरिडोर भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य के पाक के कब्जे वाले हिस्से से होकर गुजरता है। इसे लेकर भारत को आपत्ति रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने चीन की सोशल मीडिया साइट वीबो (Weibo) पर एक पोस्ट में कहा,”मैं वुहान में राष्ट्रपति शी जिनपिंग  से मिलकर काफी खुश हूं। हमने व्यापक और लाभप्रद बातचीत की और भारत चीन संबंध मजबूत बनाने तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार साझा किए।

PM Modi's Chai Par Charcha on Lake shore, Talk about many important issues

बता दें कि वीबो पर मोदी के 1,83,112 फॉलोवर्स हैं। उन्होंने कहा, व्यक्तिगत तौर पर मेरे साथ हुबेई प्रांत के संग्रहालय में जाने के शानदार आतिथ्य के लिए शुक्रिया राष्ट्रपति शी जिनपिंग। यह संग्रहालय चीन के इतिहास और संस्कृति का बड़ा पहलू है।

पीएम मोदी ने कहा,‘ शायद मैं ऐसा पहला भारतीय प्रधानमंत्री हूं, जिसकी अगवानी के लिए आप दो बार राजधानी (बीजिंग) से बाहर आए। शी ने मोदी से कहा कि उनकी बैठक ने द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय खोला है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके संबंध सकारात्मक दिशा में बढ़ते रहे।

PM Modi's Chai Par Charcha on Lake shore, Talk about many important issues

शुक्रवार को पीएम मोदी के स्वागत में बॉलीवुड का मशहुर गाना बजाया गया। 1980 के दशक में आई हिन्दी फिल्म ये वादा रहा का मशहूर गाना…. तू तू है वही दिल ने जिसे अपना कहा…तू है जहां मैं हूं वहां बजाता गया। चीनी कलाकारों की ओर से बजी इस गाने की धुन को शी चिनपिंग और पीएम मोदी बेहद ध्यान से सुनते नजर आए।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.