Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

दुनिया के कोने-कोने से रोजाना ऐसे अजीब किस्से सुनने को मिलते रहते हैं जिन पर यकीन करना थोड़ा सा मुश्किल जरूर होता हैं, लेकिन वे सच होते है। इसके अलावा कुछ किस्से ऐसे भी होते हैं जो हमें सोचने पर मजबूर कर देते हैं, कि आखिर ये कैसे हुआ। आज हम आपको कैलिफॉर्निया के एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो जल्द ही रॉकेट लांच की तैयारी में है। इस रॉकेट को घर में बेकार पड़े टूटे-फूटे कबाड़ सामान से बनाया गया हैं। विश्वास करना मुश्किल हैं, लेकिन ये एकदम सच है। कैलिफॉर्निया के 61 वर्षीय ‘माइक हग्स’ ने नामुमकिन को मुमकिन बनाके मिसाल कायम कर दी है।

माइक के मुताबिक, ये रॉकेट 500 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरेगा। इस रॉकेट की मदद से ‘माइक हग्स’ खुद को 800 फुट ऊंचाई पर प्रक्षेपित करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। माइक की कड़ी मेहनत का ही नतीजा है कि आज माइक की इस कामयाबी से पूरा विश्व माइक पर गर्व महसूस कर रहा है।

माइक बचपन से ही पृथ्वी के आकार के ऊपर रिसर्च कर रहे है, वो इस धरती के कई अनसुलझे रहस्यों को दुनिया के सामने लाना चाहते हैं। हग्स ने ऐसा दावा किया है कि वे अपने भाप से चलने वाले रॉकेट के जरिए पृथ्वी के आकार के रहस्य को हर हाल में दुनिया के सामने खोल कर रहेंगे और ऐसा करने में उनकी जान को भी कोई खतरा नहीं है।

पृथ्वी के समतल आकार का किया दावा-

माइक ने कहा-‘धरती गोल नहीं समतल है’, यह साबित करने के लिए वह खुद को रॉकेट के जरिए लॉन्च करेंगे। ताकि वह पृथ्वी को लेकर किये गए अपने दावों को सही साबित कर सके।

यह उड़ान उनके इस कार्यक्रम का पहला चरण है। अभी ऐसी ही और कई उड़ान भरना बाकी हैं। हग्स का मुख्य लक्ष्य रॉकेट के जरिए धरती से मीलों दूर जाकर उस जगह पर पहुंचने का है, जहां से वह एक ऐसी तस्वीर खींच सकें जो पृथ्वी के समतल आकार को लेकर उनके दावों को सही साबित कर सके।

हग्स ने खुद ये बात स्वीकार की है कि उन्हें अभी और ज्ञान की जरूरत हैं। लेकिन एक दिन वह अपने सिद्धातों को साबित करके रहेंगे। हालांकि हग्स  के लिए बुरी खबर ये है कि उनकी जान की चिंता करते हुए ‘अमेरिकी प्रशासन’ ने ह्यूज के इस मिशन पर रोक लगा दी है। अमेरिका के ‘ब्यूरो ऑफ लैंड मैनेजमेंट’ ने कहा- कि ये लांच उनकी जान के लिए घातक साबित हो सकता है और सरकार उनकी जान के साथ किसी भी तरह का खतरा मोल नहीं ले सकती। यह रॉकेट कुछ दूरी की उड़ान भरने के बाद फट सकता है। अपने मिशन पर रोक लगाए जाने से निराश माइक ने यूट्यूब पर घोषणा करते हुए कहा है, “अभी मिशन पूरा होने में थोड़ी देर है। हम जल्‍द नई घोषणा के साथ अपने मिशन को पूरा करेंगे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.