Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अमेरिका के विदेश मंत्री आज भारत का दौरा करेंगे। भारत दौरे से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने पाकिस्तान को चेतावनी दिया। उन्होंने कहा कि, पाकिस्तान आतंकियों को पनाह देना बंद कर दें। साथ ही कहा कि, पाक को अब तालिबान और अन्य आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई करनी चाहिए। रक्षा मंत्री रेक्स टिलरसन भारत से पहले पाकिस्तान दौरे पर हैं। इसके बाद वे भारत दो दिवसीय दौरे पर आएंगे। इस दौरान वह बुधवार सुबह दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे। साथ ही वे पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी बात करेंगे।

इससे पहले अफगानिस्तान पहुंचे टिलरसन ने कहा कि, ट्रंप प्रशासन का मनना है कि एक शांतिपूर्ण और मजूबत आफगानिस्तान के निर्माण में भारत अहम भूमिका निभा सकता है। टिलरसन ने कहा कि अपना स्थिर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान को अफगानिस्तान में शांति और सुलह की प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए।

टिलरसन ने कहा, ‘पाकिस्तान के साथ हमारा रिश्ता शर्तो पर आधारित होगा। हम जिसे जरूरी समझते हैं वह कार्रवाई वे करेंगे या नहीं, इसी पर सब निर्भर करेगा। यह अफगानिस्तान में शांति का अवसर तैयार करने के लिए जरूरी है। इससे पाकिस्तान का स्थिर भविष्य भी सुनिश्चित होगा।’

बता दें कि सोमवार को टिलरसन काबुल पहुंचे और अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी, सीईओ अब्दुल्ला अब्दुल्ला और सुरक्षा सलाहकार हनीफ अतमार से मुलाकात की।

भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी विदेश मंत्री का यह दौरा बेहद ही खास माना जा रहा है। जैसा कि वे यहां नरेंद्र मोदी, सुषमा स्वराज और सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान अफगानिस्तान में दोनों देशों की भागीदारी बढ़ाने, दक्षिण एशिया को लेकर रणनीति पर चर्चा होगी।

खबरों के मुताबिक भारत और अमेरिका के बीच सबसे बड़ी सैन्य सहमति के तौर पर प्रचारित  लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ अग्रीमेंट (LEMOA) को अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन की भारत यात्रा से पहले लागू कर दिया गया है। इसके तहत युद्ध अभ्यास, ट्रेनिंग या आपदा राहत के मामले में अपने-अपने बेस पर एक-दूसरे की सेनाओं को लॉजिस्टिक सपॉर्ट, सप्लाई और सर्विस मुहैया कराने का प्रावधान किया गया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.