Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

1993 मुंबई बम धमाकों के मास्‍टरमाइंड और अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के ब्रिटेन में फैलाए गए संपत्ति और साम्राज्य को ब्रिटेन सरकार ने जब्त कर लिया है। दाऊद ने ब्रिटेन के वार्विकशायर शहर में होटल, रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी समेत 4000 करोड़ की संपत्ति जुटा ली थी, जिसे ब्रिटेन के वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने जब्त कर ली। दावा किया जा रहा है कि दाऊद पर यह कार्रवाई भारत सरकार द्वारा भेजे गए डोजियर के आधार पर हुआ है, जिसमें दाऊद पर आर्थिक पाबंदियां लगाने की मांग की गई थी।

इससे पहले अगस्त में ब्रिटेन सरकार के ट्रेजरी विभाग ने आर्थिक पाबंदियों की अपनी सूची में दाऊद इब्राहिम की करोड़ों की संपत्तियों को शामिल किया था। इस सूची में दाऊद के तीन ठिकानों और 21 उपनामों का जिक्र था। इसका मतलब यह होता है कि दाऊद ने 21 नाम बदलकर ब्रिटेन में संपत्ति खरीदी थी। इस सूची में यह भी बताया गया है कि दाऊद के पाकिस्तान में जो तीन ठिकाने हैं, वे सभी कराची में हैं।

बर्मिंघम मेल के एक खबर के अनुसार दाऊद के पास पूरी दुनिया में 42 हजार करोड़ की संपत्ति है और उस पर 150 करोड़ रुपये से ज्यादा का इनाम घोषित है। मेल ने फोर्ब्स मैगजिन के हवाले से यह भी बताया कि दाऊद कोलंबिया के ड्रग माफिया पाब्लो एस्कोबार के बाद दुनिया का दूसरा सबसे अमीर अपराधी है।

आपको बता दें कि पिछले महीने ही यूएई ने भी भारत सरकार के कहने पर दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की थी। इस तरह यह भारत के लिए एक बड़ी सफलता है।

दाऊद 1993 में मुंबई में हुए सीरियल ब्लास्ट्स मामले में आरोपी है। धमाकों के बाद वह भारत से फरार हो गया था। इस ब्लास्ट में 260 लोगों की मौत हुई थी और 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। दाऊद को लेकर भारत कई बार पाकिस्तान को डोजियर सौंप चुका है, लेकिन पाकिस्तान हमेशा यही दावा करता रहा है कि दाऊद इब्राहिम उसके यहां नहीं है।

दाऊद का नाम इंटरपोल की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में भी शामिल है। अमेरिका ने भी 2003 में दाऊद को वैश्विक आतंकी घोषित किया था।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.