होम विदेश India - China के बीच कल Moldo में 13वें दौर की कोर...

India – China के बीच कल Moldo में 13वें दौर की कोर कमांडर वार्ता होगी, इन मुद्दों पर लिए जाएंगे फैसले

India – China कल मोल्दो में 13वें दौर की कोर कमांडर वार्ता करेंगे, बाराहोती और अरुणाचल प्रदेश (AP) में चीनियों द्वारा हाल ही में किए गए अतिक्रमण के प्रयासों के बीच यह वार्ता होने जा रही है। वार्ता पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में चल रहे गतिरोध को हल करने और हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र (Hot Springs Area) को लेकर एक समझौते पर पहुंचने के उद्देश्य से हो रही है। समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय सेना के सूत्रों के हवाले से बताया कि भारत और चीन के बीच 13वें दौर की कोर कमांडर वार्ता रविवार को सुबह करीब 10.30 बजे होगी। वार्ता पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध को हल करने और हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में समझौते पर पहुंचने के उद्देश्य से हो रही है।

भारतीय सेना मौजूदगी बनाए रखेगी

थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवने (Chief of Army Staff General MM Naravane) ने शनिवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन द्वारा सैन्य निर्माण और बड़े पैमाने पर तैनाती को बनाए रखने के लिए नए बुनियादी ढांचे का विकास चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि भारत चीनी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे हुए है। यदि चीनी सेना दूसरी सर्दियों के दौरान तैनाती बनाए रखती है, तो इससे एलओसी जैसी स्थिति (नियंत्रण रेखा) हो सकती है, हालांकि सक्रिय एलओसी नहीं है, जैसा कि पाकिस्तान के साथ पश्चिमी मोर्चे पर है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना भी अपनी तरफ से अपनी मौजूदगी बनाए रखेगी, जैसे की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने किया है।

एक सवाल के जवाब में जनरल नरवने ने कहा कि यह समझना मुश्किल है कि चीन ने गतिरोध क्यों शुरू किया, जब दुनिया कोविड -19 महामारी से जूझ रही थी और जब पूर्वी समुद्र तट को लेकर कुछ मुद्दे थे। जो कुछ चल रहा है, उसकी थाह लेना बहुत मुश्किल है। जनरल नरवणे ने विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता के हालिया बयान का हवाला दिया और कहा कि उन्होंने स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि उत्तरी सीमा पर जो कुछ भी हुआ है, वह बड़े पैमाने पर निर्माण और चीन द्वारा विभिन्न प्रोटोकॉल का पालन न करने के कारण है।

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ कई क्षेत्रों में भारतीय और चीनी सेनाएं लगभग 17 महीनों से गतिरोध पर हैं, हालांकि दोनों पक्ष इस साल कई बिंदुओं पर बातचीत के बाद अलग हो गए। फरवरी में दोनों पक्षों ने अलगाव को लेकर एक समझौते के तहत पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे से सैनिकों और हथियारों की वापसी की। दोनों पक्षों के संवेदनशील क्षेत्र में LAC के पर लगभग 50,000 से 60,000 सैनिक तैनात हैं।

ये भी पढ़ें

Pak इस्लामी गुट Taliban को मान्यता देने के लिए सरकार पर बना रहा है दबाव, जानें पाक सरकार के समक्ष क्या है मजबूरियां

Elon Musk अब बनाएंगे Electric Plane, VTOL तकनीक का करेंगे उपयोग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Lakhimpur Kheri Violence: सीजेएम कोर्ट ने केंद्रीय मंत्री Ajay Mishra के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग को खारिज किया

Lakhimpur Kheri Violence के मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग को सीजेएम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि जब पत्रकार रमन कश्यप की हत्या के मामले में पहले से ही मुकदमा चल रहा है और मामले में विवेचना जारी है। तब फिर नये सिरे से प्राथमिकी दर्ज करने का कोई कारण नहीं बनता है।

Tejashwi Yadav की शादी तय, 9 दिसंबर को Delhi में होगी सगाई

Tejashwi Yadav की जल्द ही शादी होने वाली है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद (Lalu Yadav) और राबड़ी देवी के छोटे बेटे तेजस्वी यादव की शादी को लेकर मंगलवार शाम से चर्चा तेज हो गयी है। मीडिया खबरों के अनुसार लालू प्रसाद और राबड़ी देवी की मौजूदगी में 9 दिसंबर को दिल्ली में उनकी सगाई होने वाली है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि तेजस्वी यादव की होने वाली दुल्हन हरियाणा (Hariyana) की रहने वाली हैं।

Bigg Boss 15: Abhijit Bichukale ने कहा Rakhi Sawant के पति किराए पर हैं, भड़की एक्ट्रेस ने खींचे बाल

Bigg Boss 15: शो में राखी सावंत (Rakhi Sawant) के पति रितेश (Ritesh) के आ जाने के बाद से शो काफी दिलचस्प हो गया हैं। बता दें कि उनके पति बिग बॉस के दो सीजन से एक रहस्य बने हुए थे। आखिरकार इस बार राखी ने अपने पति को सबके सामने लाकर होश उडा दिए हैं। पिछले साल राखी ने राहुल वैद्य में कहा था कि उनकी शादी रितेश नाम के एक व्यक्ति से हुई है लेकिन चीजें सुचारू नहीं हैं। उसने खुलासा किया कि रितेश ने उनकी शादी को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और वर्षों से उससे नहीं मिला। अब, बिग बॉस 15 में, रितेश ने सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन किया और रियलिटी शो में वाइल्ड कार्ड प्रतियोगी के रूप में शामिल हुए।

RBI Monetary Policy: Home Loan, Car Loan और सस्‍ता होने के आसार नहीं, रेपो रेट में नहीं हुआ कोई बदलाव

RBI Monetary Policy: देश मे Omicron के बढ़ते मामलों के बीच RBI की तरफ से नीतिगत बदलाव नहीं किए गए हैं। बुधवार को जारी Monetary Policy के बाद मीडिया से बात करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी(MSF) रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25% रहेगा। रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा। रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35% रहेगा।