Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

कहते हैं पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है राजस्थान के 15 साल के आकाश चौधरी ने। बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज आकाश ने एक स्थानीय मैच में पारी के सभी के सभी 10 विकेट झटक डाले। इस तरह वह ऐसा करने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। हालांकि इस टूर्नामेंट को राजस्थान क्रिकेट एशोसिएशन की मान्यता प्राप्त नहीं है, लेकिन इसमें स्तरीय रणजी खिलाड़ी खेलते हैं। इसलिए आकाश का यह रिकॉर्ड अकल्पनीय है।

जयपुर में आयोजित स्वर्गीय भंवर सिंह देवड़ा स्मृति टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट में दिशा क्रिकेट एकेडमी की तरफ से खेलते हुए आकाश ने यह उपलब्धि हासिल की। आकाश के उपलब्धि की सबसे खास बात यह रही कि उसने बिना कोई रन दिए यह कारनामा कर दिखाया। पर्ल क्रिकेट एकेडमी के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए आकाश ने अपने कोटे के सभी 4 ओवर में बिना कोई रन दिए 10 विकेट हासिल किए। इस तरह आकाश ने 4-4-0-10 के असाधारण और अद्भुत आकड़े दर्ज किए।

आकाश ने अपने पहले तीन ओवरों में 2-2 विकेट लेने के बाद चौथे ओवर में 4 विकेट लिए। इस दौरान आकाश ने हैट्रिक भी ली। आकाश ने 6 बल्लेबाजों को बोल्ड और 4 को एलबीडब्ल्यू आउट किया। आकाश की इस घातक गेंदबाजी की वजह से 156 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पर्ल क्रिकेट एकेडमी सिर्फ 36 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

मैच के बाद पत्रकारों से से बात करते हुए भरतपुर के इस लड़के ने कहा कि उन्हें खुद नहीं विश्वास हो रहा कि उन्होंने ये कैसे कर दिया। आकाश ने कहा कि टी20 में 5 विकेट लेना ही बहुत मुश्किल होता है, ऐसे में 10 विकेट मिलना तो किस्मत पर ही निर्भर करता है। खुद को जहीर खान का बहुत बड़ा फैन कहने वाले आकाश गेंदबाजी के अलावा निचले क्रम में उपयोगी बल्लेबाजी भी करते हैं। वह एक शानदार फील्डर भी है और फिलहाल वे जिला स्तरीय क्रिकेट से राज्य स्तरीय क्रिकेट में जाने की तैयारी में लगे हैं।

आकाश के कोच विवेक यादव ने बताया कि आकाश ने 15 से अधिक बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिया है। वह एक मेहनती खिलाड़ी है, जो रोज 8 घंटा क्रिकेट के मैदान पर बिताता है। विवेक ने बताया कि इसी मेहनत और प्रैक्टिस की वजह से ही वह सिर्फ 15 साल की उम्र में लगातार 130 किलोमीटर/प्रतिघंटा की गेंदबाजी कर रहा है।

अब बस जरूरत है इस प्रतिभाशाली गेंदबाज को ‘दीपक चाहर’ बनने से बचाने की, जिन्होंने राजस्थान की तरफ से ही खेलते हुए अपने पहले रणजी मैच की पहली पारी में 8 विकेट लिए थे।   

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.