होम देश केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशी की खबर, Dearness Allowance में...

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशी की खबर, Dearness Allowance में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मिली मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट ने गुरुवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। बता दें कि इस वक्त मूल वेतन/पेंशन पर 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है। सरकार के इस कदम से लगभग 47.14 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इस पर कुल 9,488.70 करोड़ रुपये सालाना खर्च होंगे।

पिछले साल महंगाई भत्ते और महंगाई राहत लाभों पर लगी थी अस्थायी रोक

इस साल जुलाई में, सरकार ने आखिरकार लगभग एक साल के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए लंबित डीए और डीआर बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी थी। विदित हो कि सरकार ने पिछले साल केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत लाभों को अस्थायी रूप से रोक दिया था। कोविड -19 महामारी के चलते यह फैसला लिया गया था।

यह भी पढ़ें: PM Modi ने स्वास्थ्य कर्मियों को देखकर किया thumbs up, बीजेपी नेता ने बताया – pic of the day

यह फैसला 1 जुलाई, 2021 से लागू हुआ, जिसके बाद डीए और डीआर 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गया। सरकार ने संकेत दिया कि डीए और डीआर बढ़ोतरी को बहाल करने के कदम पर 34,400 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

डीए और डीआर बढ़कर 31 फीसदी हो गया है

नई मंजूरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर बढ़कर 31 फीसदी हो जाएगा। इसलिए, स्वीकृत निर्णय के प्रभावी होने पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलने वाला डीए और डीआर लाभ और बढ़ जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कौन हैं Damodar Mauzo? जिन्हें मिला है ज्ञानपीठ पुरस्कार

Konkani के साहित्यकार Damodar Mauzo को वर्ष 2022 के लिए प्रतिष्ठित Jnanpith award प्रदान किया गया है। भारतीय ज्ञानपीठ ने मंगलवार को बताया, "ज्ञानपीठ पुरस्कार चयन समिति ने वर्ष 2021 – 2022 के लिए ज्ञानपीठ पुरस्कार की घोषणा कर दी है।"

Happy Birthday Dharmendra: 86 साल के हुए धर्मेंद्र, जानें उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

Happy Birthday Dharmendra: बॉलीवुड के हैंडसम हीरों धर्मेंद्र आज 86 साल के हो गए हैं। धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के नसराली में हुआ था। जन्मदिन के मौके पर दोनों बेटों सनी देओल और बॉबी देओल ने अपने-अपने इंस्टाग्राम पर धर्मेंद्र के साथ फोटो शेयर कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। धर्मेंद्र ने अपनी एक्टिंग से सभी के दिलों में खास जगह बना ली हैं। उनके अभिनय के सभी लोग दिवाने हैं उन्हें हिन्दी सिनेमा में हैंडसम मैन के नाम से भी पुकारा जाता हैं। बता दें कि पंजाबी परिवार में जन्में धर्मेंद्र का करियर लाइफ इतना आसान नहीं था तो, आइए जानते हैं उनके जुड़े कुछ किस्से

Ashes 2021: Australia ने गाबा में England को 147 रनों पर किया ढेर, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने लिए पांच विकेट

Ashes 2021: ब्रिसबेन के गाबा में खेले जा रही Ashes सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले के पहले दिन Australia की टीम पूरी तरह से हावी। Australia ने पहली पारी में England को 147 रनों पर समेट दिया। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान और तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लेकर इंग्लैंड की टीम को सस्ते में समेट दिया। कमिंस के अलावा स्टार्क और हेजलवुड ने 2-2 विकेट लेकर इंग्लैंड को 147 रनों पर ही पूरी टीम को पवेलियन भेज दिया।

Earthquake: Gujarat के राजकोट में भूकंप के झटके, Richter scale पर 3.8 की तीव्रता रही

Earthquake: गुजरात के राजकोट के गोंडल में बुधवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। सुबह-सुबह आये इस भूकंप से लोग खौफजदा हो उठे़। भूकंप के कई झटकों से डरे लोग घरों से बाहर निकलकर भागने लगे।