Admiral R Hari Kumar ने संभाला Navy Chief का पद

0
132
Admiral R Hari Kumar
Admiral R Hari Kumar

Admiral R Hari Kumar ने मंगलवार को दिल्ली में नये नौसेना प्रमुख बने। नौसेना ने एडमिरल आर हरी कुमार को पदभार ग्रहण करने से पहले गार्ड ऑफ ऑनर दिया। गार्ड ऑफ ऑनर लेने के बाद एडमिरल कुमार सीधे अपनी मां के पास गये और उनका पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

एडमिरल हरी कुमार ने एडमिरल केबी सिंह से नौसेना की कमान ली है। एडमिरल करमबीर सिंह ने बतौर नौसेना प्रमुख 30 महीने अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया और आज वो रिटायर हो गये।

1 18

एडमिरल आर हरि कुमार ने नेवी की कमान लेने के बाद कहा कि नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण करना उनके लिए बड़े गर्व की बात है।

भारत-चीन युद्ध के वक्त केरल में पैदा हुए हैं एडमिरल आर हरी कुमार

1962 में युद्ध के समय 12 अप्रैल को केरल के त्रिवेंद्रम में जन्मे आर हरी कुमार की शादी साल 1989 में कला नायर से हुआ है। एडमिरल हरी कुमार ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल, तंजावुर से पूरी की।

2 11

उसके बाद हाई स्कूल की पढ़ाई मन्नम मेमोरियल आवासीय हाई स्कूल से करने के बाद तिरुवनंतपुरम के गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज से प्री डिग्री कोर्स किया। एडमिरल आर हरी कुमार ने मुंबई यूनिवर्सिटी से रक्षा और सामरिक अध्ययन में एमफील भी किया है।

1 जनवरी 1983 को नौसेना में शामिल हुए एडमिरल आर हरी कुमार

आर हरी कुमार 1 जनवरी 1983 को नौसेना में शामिल हुए। एडमिरल हरि कुमार की समुद्री कमान में आईएनएस निशंक, मिसाइल कोरवेट आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस रणवीर शामिल थे। उन्होंने भारतीय नौसेना के आईएनएस विराट की कमान भी संभाली है।

3 10

एडमिरल हरी कुमार पश्चिमी बेड़े के ऑपरेशन्स अधिकारी के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वाइस एडमिरल आर हरि कुमार अमेरिका के नेवल वार कॉलेज, म्हो के आर्मी वार कॉलेज और यूनाइटेड किंगडम के रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज में भी पढ़ाई कर चुके हैं।

एडमिरल आर हरि कुमार परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM), अति विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM) और विशिष्ट सेवा मेडल (VSM) से भी सम्मानित हैं।

इसे भी पढ़ें: सौदा पूरा न होने पर नौसेना ने की रिलायंस समूह की बैंक गारंटी जब्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here