होम विदेश Afghanistan की 'Green Eyed Girl' Sharbat Gula पहुंची इटली, 1985 में National...

Afghanistan की ‘Green Eyed Girl’ Sharbat Gula पहुंची इटली, 1985 में National Geographic ने बनाया था कवर गर्ल

अफगानिस्तान (Afghanistan) की वो हरी आंख वाली लड़की (Green Eyed Girl), जो साल 1985 में अफगानिस्तान में चल रहे युद्ध और देश का प्रतीक बन गई थी। उस लड़की का नाम है शरबात गुला (Sharbat Gula), शरबात की तस्वीर को National Geographic ने साल 1985 में अपने कवर पेज पर छापा था। तस्वीर सामने आते ही यह महिला लोगों के दिलों में बस गई।

Rome में हैं Sharbat Gula

अब जब पूरे देश में तालिबान का कब्जा है। लोग अपने ही देश को छोड़ कर भाग रहे हैं तो खबर सामने आई है कि, शरबात गुला को इटली की सरकार ने अफगानिस्तान से निकाल लिया है। और उन्हें अपने देश में शरण दे दी है। शरबात गुला इस समय इटली की राजधानी रोम में हैं।

इटली की प्रधानमंत्री Mario Draghi ने बताया कि शरबात ने दुनियां से मदद मांगी थी ताकि उन्हें वहां से निकाला जाए। इस बात को सुनने के बाद हमारी सरकार उन्हें वहां से निकाल कर इटली लेकर आई। बता दें इटली ने 100 से अधिक अफगानी नागरिकों को तालिबानी देश से निकाला था।

शरबात की इस तस्वीर को साल 1984 में Photographer Steve McCurry ने क्लिक की थी। इसे National Geographic ने 1985 में अपनी मैंगजीन के कवर पेज पर छापा था। उस समय यह लीडिंग मैगजीन बन गई थी। तब शरबात की उम्र महज 12 साल थी अब उनकी उम्र 49 साल हो गई है।

Afghan ‘Green Eyed Girl’ नाम मिला था

मैगजीन पर तस्वीर आने के बाद शरबात को Afghan ‘Green Eyed Girl’ नाम मिला था। उन्हें अभी भी लोग इसी नाम से बुलाते हैं। इनकी तस्वीर जब सामने आई तो लोग कहने लगे कि यदि शरबात अफगानिस्तान में न होती तो कोई शानदार मॉडल होती।

खैर शरबात अब फैशन की दुनिया कहे जाने वाले इटली में अपने पूरे परिवार के साथ हैं। वहां की सरकार ने दावा किया है कि उन्हें हर मुमकिन सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें:

Afghanistan में Taliban ने महिलाओं के लिए जारी किया नया फरमान, टीवी पर सिर्फ दिखेंगे पुरुष

Sweden की पहली महिला प्रधानमंत्री होंगी Magdalena Andersson, संसद में प्रस्ताव पास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

India और West Indies के खिलाफ इन दो खिलाड़ियों का चलना तय, वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए हैं बहुत रन, देखें आंकड़ें

India और West Indies के बीच 6 फरवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज शुरू होने जा रही है। वेस्टइंडीज की टीम जल्द भारत दौरा पर आएगी। इस सीरीज में Virat Kohli पहली बार रोहित शर्मा के कप्तानी में खेलेंगे। इस सीरीज में एक बार फिर विराट कोहली से बहुत उम्मीद होगी। विराट के साथ Rohit Sharma पर भी सबकी नजर होगी। इन दोनों बल्लेबाजों का आंकड़ा वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार रहा है।

IGNOU 2022 Session: दो नए विषयों में शुुरू हुआ B.A कोर्स, यहां पढ़ें जानकारी..

IGNOU ने सत्र 2022 में दो नए विषयों में B.A Course कराने का निर्णय लिया है।

Punjab Election 2022: Arvind Kejriwal ने चुनाव से पहले किया बड़ा वादा, कहा- अगर AAP सत्ता में आई तो पंजाब में नहीं लगेगा नया...

Punjab Election 2022: AAP के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को जालंधर में एक राजनीतिक रैली को संबोधित किया।

Share Market : 57,200 अंकों की भारी गिरावट के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

सप्‍ताहांत भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) की शुरुआत तेजी के साथ हुई।