होम देश Noida International Airport के बाद यूपी होगा भारत का पहला ऐसा राज्य...

Noida International Airport के बाद यूपी होगा भारत का पहला ऐसा राज्य जहां एक साथ होंगे 5 International Airport

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के जेवर (Jewar) में स्थित Noida International Airport का शिलान्यास कर रहे हैं। 29 हजार 650 करोड़ रुपए से बनने जा रहा यह एयरपोर्ट एशिया का पहला सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। वहीं दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। आज के 20 साल पहले इसकी नींव रखी गई थी। उम्मीद जताई जा रही है कि साल 2024 में यह भव्य एयरपोर्ट तैयार हो जाएगा।

1 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट बनने के बाद उत्तर प्रदेश भारत का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा जहां पर एक साथ पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे। साथ ही सरकार के इस प्रोजेक्ट से 1 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। सरकार ने दावा  किया है कि 35 हजार करोड़ का निवेश हो सकता है। इस एयरपोर्ट से 1 करोड़  से अधिक यात्रियों को लाभ मिलेगा।

दिल्ली देश का पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है जहां पर 70 किमी की रेंज में तीन एयरपोर्ट होंगे। यह 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा। यहां एक साथ 178 विमान खड़े हो सकेंगे। जेवर एयरपोर्ट 5845 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा। हालांकि पहले चरण में इसका निर्माण 1334 हेक्टेयर जमीन पर होगा। फर्स्ट फेज में यहां दो यात्री टर्मिनल और दो रनवे बनाए जाएंगे। बाद में यहां कुल पांच रनवे बनेंगे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में पहले से ही दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं। जो कि Chaudhary Charan Singh International Airport और Lal Bahadur Shastri International Airport हैं। इस सरकार ने दो नए इंटरनेशल एयरपोर्ट की नींव रख दी है। जिसमें Noida International Airport और Ayodhya International Airport है।

यह हैं पांच International Airport

Noida International Airport साल 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा। Ayodhya International Airport का काम चल रहा है। Kushinagar International Airport 26 नवंबर से शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

Priyanka Gandhi Vadra ने जेवर एयरपोर्ट के भूमि पूजन से पहले पीएम मोदी से पूछा सवाल, कहा- क्यों किसान परिवार इस कड़कड़ाती ठंड में तम्बू में रहने को मजबूर हैं?

APN Live Updates: पीएम मोदी ने किया Jewar Airport का शिलान्यास, पढ़ें अभी तक की सभी बड़ी खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती, प्रधानमंत्री ने किया नमन

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती है। पूरा देश भारत भारत रत्न को याद कर रहा है। प्रधानमंत्री (Prime...

साउथ की ‘Marakkar’ ने रिलीज से पहले कमाए 100 करोड़, सलमान-अक्षय कुमार की फिल्म को दी मात

मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal) की फिल्म मरक्कर(Marakkar )लॉयन ऑफ द अरेबिन सी 2 दिसम्बर को रिलीज हो चुकी है। Marakkar फिल्म के आइडिया पर मोहनलाल और डायरेक्टर प्रियदर्शन काफी लंबे समय से काम कर रहे थे। आपको बता दें कि यह पहली ऐसी फिल्म है जो कि रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग से 100 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है। इस बात की जानकारी खुद फिल्म के डायरेक्टर मोहनलाल ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

APN News Live Updates: ओमिक्रॉन की दस्तक से बढ़ा खतरा, राज्यों में अलर्ट

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रिका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है।

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।