Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर बड़ी खबर सामने आई, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीन के विदेश मंत्री के बीच बातचीत हुई थी. ये बातचीत 5 जुलाई को हुई थी और दो घंटे तक चली थी. दोनों के बीच बातचीत में सीमा पर तनाव को कम करने की चर्चा हुई और दोनों देश भविष्य में शांतिपूर्ण माहौल बनाने पर राजी हुए हैं.

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच लंबे वक्त से सीमा विवाद चल रहा है. इसे सुलझाने के लिए दोनों देशों की ओर से प्रतिनिधि तय किए गए हैं, भारत की ओर से अजित डोभाल ही स्थाई प्रतिनिधि हैं.

वहीं विदेश मंत्रालय का कहना है कि दोनों पक्षों ने इस बात पर सहमति जताई है कि LAC पर तनाव खत्म करने की प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जाए. बातचीत के दौरान दोनों पक्ष सख्ती से एलएसी का सम्मान करने पर भी राजी हुए हैं और साथ ही भविष्य में सीमा पर शांति भंग करने या किसी भी घटना से बचने के लिए मिलकर काम करने पर भी सहमत हुए है।

बातचीत के दौरान दोनों देश इस बात पर भी राजी हुए हैं कि द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार, भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति और यथास्थिति बनाए रखने के लिए बातचीत जारी रखेंगे.

लद्दाख में भारत के सख्त रुख के आगे चीन को झुकना पड़ा है. सूत्रों के मुताबिक गलवान घाटी में चीन के सैनिक 1 किमी. पीछे हट गए है और अपनी गाड़ियां, बख्तरबंद गाड़ियां वापस ले जा रहे हैं. इसी जगह पर 15 जून को भारत और चीन के बीच हंसक झड़प हुई थी. इस संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे. चीन के 40 से ज्यादा जवान मारे गए थे.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.