होम Legal News Allahabad High Court ने उत्तर प्रदेश बार काउंसिल से पूछा, 'फर्जी वकीलों...

Allahabad High Court ने उत्तर प्रदेश बार काउंसिल से पूछा, ‘फर्जी वकीलों को पकड़ने के लिए क्‍या कदम उठाए’

Allahabad High Court ने प्रदेश में वकालत कर रहे फर्जी वकीलों के सत्यापन को लेकर उत्तर प्रदेश बार काउंसिल (Uttar Pradesh Bar Council) से पूछा है कि वह बताएं कि इसका पता लगाने की कौन सी प्रक्रिया अपनाई जा रही है। यह आदेश न्यायमूर्ति मनोज मिश्र (Justice Manoj Mishra) व न्यायमूर्ति जयंत बनर्जी (Justice Jayant Banerjee) की खंडपीठ ने शक्ति प्रताप सिंह (Shakti Pratap Singh) की याचिका पर दिया है।

याचिका में कहा गया है कि विपक्षी की वकालत की डिग्री फर्जी है। बार काउंसिल में शिकायत भी की गई है। परन्तु कोई कार्रवाई नहीं हुई। याचिका दाखिल कर इस सम्बन्ध में पारित सुप्रीम कोर्ट के आदेश का भी हवाला दिया गया है कि जिसमें प्रदेश बार काउंसिल को ऐसे मामलों का पता लगाकर कार्रवाई करने का निर्देश है।

अगली सुनवाई 25 अक्टूबर को

हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई के लिए 25 अक्टूबर की तिथि तय की है और उस तिथि पर यूपी बार काउंसिल को ऐसे फर्जी वकीलों की शिकायतों का पता लगाने को लेकर बार काउंसिल द्वारा अपनाई जा रही प्रकिया से कोर्ट को अवगत कराने का निर्देश दिया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश बार काउंसिल से पूछा है कि क्या उसने जाली डिग्री के आधार पर प्रैक्टिस कर रहे कथित फर्जी वकीलों के खिलाफ शिकायतों के सत्यापन के संबंध में प्रक्रिया तैयार की है। जस्टिस मनोज मिश्रा और जस्टिस जयंत बनर्जी की खंडपीठ शक्ति प्रताप सिंह की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि तीसरा प्रतिवादी एक नकली वकील है जिसके खिलाफ सत्यापन के लिए यूपी बार काउंसिल में शिकायत की गई थी, हालांकि उसके बाद कोई कार्रवाई नहीं की गई।

अजयिंदर सांगवान बनाम बार काउंसिल ऑफ दिल्ली केस

याचिकाकर्ता के वकील ने अजयिंदर सांगवान बनाम बार काउंसिल ऑफ दिल्ली और अन्य में सुप्रीम कोर्ट द्वारा पारित एक आदेश का हवाला दिया, ‌जिसमें फर्जी वकीलों का पता लगाने के लिए राज्य बार काउंसिल को आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया गया था। इस पृष्ठभूमि में यूपी बार काउंसिल से जवाब मांगते हुए कोर्ट ने मामले को 25 अक्टूबर, 2021 को अतिरिक्त सूची में रखने का निर्देश दिया है। हाल ही में केरल हाईकोर्ट के समक्ष एक फर्जी महिला वकील का मामला समाने आया था, जिसमें सेसी जेवियर नाम की एक महिला ने केरल के अलाप्पुझा (अलेप्पी) में एलएलबी की डिग्री और स्टेट बार काउंसिल में नामांकन के बिना दो साल से ज्यादा समय तक वकालत की थी।

यह भी पढ़ें :

Allahabad High Court ने पुलिस भर्ती में चयनित CISF कॉन्स्टेबल का 6 हफ्ते में मेडिकल टेस्ट करने का दिया निर्देश

Chandra Shekhar Azad Park में अवैध निर्माण हटाने की सरकार की रिपोर्ट असंतोषजनक : Allahabad High Court

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Indian Cricket Team के कोच Rahul Dravid ने कानपुर पिच क्यूरेटर और ग्राउंड्समैन को दिए 35 हजार रुपए

Indian Cricket Team के नए कोच राहुल द्रविड़ ने कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले के बाद पिच क्यूरेटर को 35 हजार रुपए इनाम में दिया। पिच क्यूरेटर शिव कुमार और उनकी टीम को 35 हजार रुपए का इनाम दिया गया।

AAP विधायक Raghav Chadha को मिला Stylish Politician का अवार्ड तो CM Kejriwal ने दिया ये Reaction

Delhi के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने अपनी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा की तारीफ करते हुए उन्‍हें बधाई दी है। Stylish Politician का अवार्ड मिलने पर केजरीवाल ने राघव को शुभकामनाएं दी हैं। राघव की तारीफ में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ट्वीट करते हुए आम आदमी पार्टी के प्रमुख केजरीवाल ने लिखा, ”हमारी पार्टी में सबसे ईमानदार, सबसे समर्पित और सबसे देशभक्त नेता हैं। अब हमारे पास सबसे स्टाइलिश भी है। बधाई हो राघव चड्ढा।” मुख्यमंत्री Kejriwal की तारीफ और शुभकामनाओं पर रिएक्शन देते हुए राघव चड्ढा ने ट्वीट करते हुए उन्‍हें धन्यवाद कहा।

UP Election 2022: Akhilesh Yadav ने किया Modi और Yogi सरकार पर हमला, बोले- ‘काशी में ‘अक्षयवट’ को आघात पहुंचाने वालों का ‘क्षय’ निश्चित...

UP Election 2022 के मद्देनजर राजनीति दल दूसरे दल को दलदल में खिंचने में लगे हैं। आरोपों का दौर जारी है और राजनीतिक हमलों की धार भी तेज हो गई है। इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के प्रमुख Akhilesh Yadav ने एक ट्वीट करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर जमकर निशाना साधा है।

Pakistani Model ने Kartarpur Sahib में खिंचवाई फोटो, Manjinder Singh Sirsa ने लगाई फटकार, मांगी माफी

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) की अभिनेत्रियां अक्सर अपने फोटोशूट को लेकर विवादों में रहती हैं। पाकिस्तान की जानी मानी हस्ती सबा कमर (Saba Qamar) का नाम भी फोटोशूट के कारण विवादों में रहा है। अब एक मॉडल का नाम विवादों में आ गया है। पाकिस्तान में सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और मॉडलिंग की दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाली सलेहा इम्तियाज (Saleha Imtiaz) का नाम विवादों में है।