होम विदेश Virtual Democracy Summit से अमेरिका ने चीन और तुर्की को किया बाहर,...

Virtual Democracy Summit से अमेरिका ने चीन और तुर्की को किया बाहर, पाकिस्तान – भारत को मिला न्योता

वर्चुअल डेमोक्रेसी समिट (Virtual Democracy Summit) 9-10 दिसंबर को होने वाला है। इस समिट में हिस्सा लेने के लिए बाइडेन प्रशासन (Biden Government) ने 110 देशों की सूची जारी की है। समिट से तुर्की और चीन को बाहर रखा गया है। वहीं ताइवान को न्योता भेजा गया है। आमंत्रित किए गए देशों में भारत, पाकिस्तान, इराक और नेपाल जैसे अन्य देश शामलि हैं।

इन देशों को मिला न्योता

विदेश विभाग ने मंगलवार रात  को सूची जारी कर बताया कि अमेरिका की तरह नाटो के सदस्य तुर्की को सूची से बाहर रखा गया है। अमेरिका के मुख्य प्रतिद्वंद्वी यानी चीन को को भी इसमें हिस्सा लेने के लिए नहीं बुलाया गया है। चीन अमेरिका के इस कदम से नाराज हो सकता है।

विदेशी मीडिया स मिली जानकारी के अनुसार वर्चुअल डेमोक्रेसी समिट में शामिल होने के लिए कुल 110 देश के नेताओं को न्योता भेजा गया है। न देशों में दक्षिण और मध्य एशियाई (SCA) क्षेत्र के 4 देश भारत (India), मालदीव (Maldives), नेपाल (Nepal) और पाकिस्तान (Pakistan) शामिल हैं। इसमें मिडिल इस्ट के देशों से केवल इज़राइल और इराक होंगे

क्या है उद्देश्य?

मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में मामलों की चर्चा के मुख्य बिंदु के रूप में व्हाइट हाउस ने तीन प्रमुख विषयों का जिक्र किया है जा सकता है। जिसमें ‘अधिनायकवाद के खिलाफ बचाव’, ‘भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग’, ‘मानवाधिकारों के लिए सम्मान बढ़ाना’ शामिल है। यह एक ऐसा कदम जिसका उद्देश्य प्रमुख क्षेत्रीय भागीदार के साथ एकजुटता दिखाना है।

यह सम्मेलन कोरोन को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन होने वाली है। इसमें चीन, तुर्की, मिस्र, सऊदी अरब, जॉर्डन, कतर और संयुक्त अरब अमीरात को आमंत्रित नहीं किया गया है। कहा जा रहा है कि अमेरिका ने चीन को चिढ़काने के लिए ताइवान को आमंत्रित किया है।

यह भी पढ़ें:

Apple ने NSO के खिलाफ दायर किया मुकदमा, कंपनी ने कहा- एनएसओ हमारे प्रोडक्ट्स का कर रहा गलत इस्तेमाल

Afghanistan में Taliban ने महिलाओं के लिए जारी किया नया फरमान, टीवी पर सिर्फ दिखेंगे पुरुष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

साउथ की ‘Marakkar’ ने रिलीज से पहले कमाए 100 करोड़, सलमान-अक्षय कुमार की फिल्म को दी मात

मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal) की फिल्म मरक्कर(Marakkar )लॉयन ऑफ द अरेबिन सी 2 दिसम्बर को रिलीज हो चुकी है। Marakkar फिल्म के आइडिया पर मोहनलाल और डायरेक्टर प्रियदर्शन काफी लंबे समय से काम कर रहे थे। आपको बता दें कि यह पहली ऐसी फिल्म है जो कि रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग से 100 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है। इस बात की जानकारी खुद फिल्म के डायरेक्टर मोहनलाल ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

APN News Live Updates: ओमिक्रॉन की दस्तक से बढ़ा खतरा, राज्यों में अलर्ट

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रिका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है।

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।

कर्नाटक में मिले Omicron वैरिएंट के दो मामले, पढ़ें 2 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है। भारत में भी कुछ मामले पाए जाने की संभावना है। भारत में भी हाई रिस्क वाले देशों से आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।