मिस यूनिवर्स की 69वीं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में विजेता का ऐलान हो चुका है। मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने 73 सुंदरियों को पछाड़ ताज अपने नाम किया। मिस मेजा साल 2020 की मिस यूनिवर्स बन गई है। बता दें कि, ये प्रतियोगिता साल 2020 में ही होने वाली थी लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण इसे साल 2021 में आयोजित किया गया।

भारत की तरफ से ताज की दावेदारी कर रही 22 वर्षीय एडलिन कास्टलिनो टॉप 5 में अपनी जगह बना पाईं। अंतिम दो प्रतियोगी में ब्राजील की जूलिया गामा और मिस मैक्सिको एंड्रिया रही थीं। एंड्रिया को पूर्व मिस यूनिवर्स जोजीबिनी तुंजी ने मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया। सोशल मीडिया पर लोग कह रहे हैं कि, एंड्रिया सुंदर के साथ दिमाग वाली भी हैं। उन्होंने कई प्रश्नों का सही उत्तर दिया जिसके बाद ही वो मिस यूनिवर्स बन पाई हैं।

प्रतियोगिता के अंतिम राउंड में एंड्रिया से सवाल किया गया कि अगर आप देश की नेता होतीं तो कोरोना वायरस महामारी से कैसे लड़ती? इसके जवाब में एंड्रिया ने कहा कि, ‘मेरा मानना है कि ऐसी कठिन हालात को संभालने का कोई एकदम सटीक तरीका नहीं है। हालांकि मैंने स्थिति बिगड़ने से पहले ही लॉकडाउन लगा दिया होता जिससे लोगों की जिंदगी बर्बाद नहीं होती। हम लोगों की जिंदगी इस तरह से बिखरते नहीं देख सकते और इसलिए मैंने शुरूआत से ही स्थिति को संभालने की कोशिश की होती’।

वहीं दूसरे सावल पर भी एंड्रिया ने सही उत्तर दिया है। फाइनल स्टेटमेंट में मेजा ने ब्यूटी स्टैंडर्ड के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि, ‘हम ऐसे समाज में रह रहे हैं जहां ज्यादा से ज्यादा आधुनिकता आ रही है। हम समाज के रूप में जितना आगे बढ़े हैं हमारी रुढ़िवादिता भी इसके साथ बढ़ गई है। आज के समय में खूबसूरती का मतलब सिर्फ लुक से है। मेरे लिए खूबसूरत होने का मतलब सिर्फ आत्मा से नहीं बल्कि दिल से खूबसूरत होना है। कभी किसी को ये अनुमति ना दें कि वो ये सोचे कि आप कुछ भी नहीं है’।

जीते के बाद एंड्रिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, मैं बेहद खुशकिस्मत हूं, 73 सुंदरियों में मुझे मिस यूनिवर्स का ताज मिला। इस ताज को पहनने के बाद एक सपने जैसा लग रहा है। मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि, मैं मिस यूनिवर्स बन गई हूं। बता दें कि, इस प्रतियोगिता में 73 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था। सभी को पीछे कर मेजा को मिस यूनिवर्स का खिताब मिला है।

मेजा के इंस्टाग्राम अकाउंट से मिली जानकारी के मुताबिक चिहुआहुआ शहर में जन्मीं एंड्रिया मेजा वहां की टूरिज्म की एंबेसडर हैं। साथ ही वो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी हैं। मेजा अपने स्व-शीर्षक एथलेटिक कपड़ों के ब्रांड एंड्रिया मेजा एक्टिववियर की मालकिन भी हैं। अपनी इस जीत के साथ उन्होंने इतिहास भी रच दिया क्योंकि वो मिस यूनिवर्स का ताज पहनने वाली तीसरी मैक्सिन महिला बन गई हैं। एंड्रिया लैंगिक असमानता और लैंगिक हिंसा के बारे में काफी खुलकर बात करती हैं।

टॉप 5 में जगह बनाने वाली भारत की एडलिन कास्टलिनो की बता करें तो, साल 2020 में मिस दीवा यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था। मेंग्लुरु की रहने वाली एडिलन को पिछले साल की विजेता वर्तिका सिंह ने ताज पहनाया था। एडलिन मिस यूनिवर्स तो नहीं बन पाई लेकिन सोशल मीडिया पर लोग उन्हें खूब बधाई दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here