होम ज़रा हटके अध्यात्म Annapurna Jayanti है आज, जानें पूजा विधि और कथा

Annapurna Jayanti है आज, जानें पूजा विधि और कथा

अन्नपूर्णा माता (Annapurna Mata) को भोजन की देवी कहा जाता है। सनातन धर्म एक ऐसा धर्म है जिसमें हर उस चीज को भगवान का दर्जा दिया गया है जिससे मनुष्य जुड़ा हुआ है। इन्हीं में से एक हैं अन्न देवी जिनके लिए इंसान हर दिन कठोर परिश्रम करता है। आज अन्नपूर्णा जयंती है। हर साल मार्गशीर्ष मास की पूर्णिमा तिथि को अन्नपूर्णा जयंती मनाई जाती है। अन्नपूर्णा जयंती (Annapurna Jayanti) माता पार्वती को समर्पित है। इस बार अन्नपूर्णा जयंती 19 दिसंबर को मनाई जा रही है।

अन्नपूर्णा जयंती पूजा विधि

269749267 3032957236944695 7880111649553457430 n
Annapurna Mata

आजे के दिन घर में रसोई को अच्छी तरह धो कर साफ किया जाता है। घर के चुल्हे को धोकर उसकी पूजा की जाती है। घर की रसोई को गंगा जल या फिर गुलाब जल से पवित्र किया जाता है। अन्नपूर्णा जयंती पर माता गौरी, भगवान शिव और पार्वती माता की पूजा अर्चना की जाती है।

अन्नपूर्णा माता की कथा

पौराणिक कथा के अनुसार एक बार काशी में अकाल पड़ गया और लोग भुख से परेशान हो गए। ऐसे में भगवान शिव ने लोगों का पेट भरने के लिए माता अन्नपूर्णा से मदद मांगी। तब माता ने भगवान शंकर को वचन दिया कि काशी में कभी भी कोई भूखा नहीं सोएगा। ऐसी मान्यता है कि काशी में आने वाले हर किसी को माता के आशीर्वाद से अन्न प्राप्त होता है और कोई भी भुखा नहीं रहता।

अन्नपूर्णा जयंती का महत्व

अन्नपूर्णा जयंती मनाने का मुख्य लक्ष्य लोगों को अन्न के महत्व के बारे में बताना होता है। हम सब ने बचपन से सुना है कि अन्न का कभी भी निरादर नहीं करना चाहिए और बर्बादी से बचाना चाहिए। मान्यता है कि आज के दिन अन्न का दान करने से माता अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर हमेशा अपनी कृपा बना कर रखती हैं। भूखे को खाना खिलाने से परिवार में हमेशा बरक्कत बनी रहती है।

यह भी पढ़ें:

अन्नपूर्णा मां की प्रतिमा 108 साल पहले हुई थी चोरी, 18वीं शताब्दी की है मूर्ति

मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा हुई बाबा विश्‍वनाथ मंदिर में पुनर्स्थापित, 108 साल पहले Kashi से हुई थी चोरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Chhattisgarh Police की लगातार कार्रवाई से बौखलाए नक्सली, एक दर्जन से ज्यादा वाहनों में लगाई आग

Chhattisgarh Police के साथ लगातार मुठभेड़ में मारे जाने से नक्सलियों के साथी बौखला गए हैं। बौखलाए नक्सलियों ने दो अलग-अलग जगहों एक दर्जन से...

Main Chala song out: Salman Khan का नया गाना ‘मैं चला’ हुआ रिलीज, सॅान्ग में यूलिया वंतूर भी आईं नजर

Main Chala song out: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान (Salman Khan) के फैंस लाखों लोग है फैंस उनके गानें और फिल्म के आने का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं

Jammu-Kashmir News: लेफ्टिनेंट जनरल बोले- घाटी में सुरक्षाबलों और लोगों के अथक प्रयासों से आतंकी घटनाओं में आई कमी

ammu-Kashmir News: उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी-संबंधी घटनाओं और पथराव की गतिविधियों में कमी आई है।

BECIL 2022: Investigator और Supervisor पदों पर निकली भर्ती, 25 जनवरी है आखिरी तारीख, जल्द करें Apply

BECIL 2022: नौकरी की तलाश में बैठे युवाओं के लिए शानदार खबर है।