Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पाकिस्तानी रेलमंत्री शेख रशीद की एटमी जंग की ताजा धमकी पर आपकी हंसी निकल जाए जो खुद को रोकिएगा नहीं क्योंकि इस धमकी पर खुद पाकिस्तान की आवाम और वहां की मीडिया भी हंस रही है।

पाकिस्तान के आतंकी लॉन्च पैड पर भारतीय सेना के प्रहार से पाकिस्तानी रेलमंत्री शेख रशीद इतने बौखला गए है कि उन्होंने धमकी देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच खौफनाक जंग छिड़ सकती है। जंग में कन्वेंशल आर्म्स नहीं होंगे, जो लोग ये समझ रहे हैं कि 4-6 दिन तक टैंक-तोप चलेंगे या हवाई जहाज के अटैक होंगे, नेवी के गोले चलेंगे, वो गलत हैं बल्कि पाकिस्तान के परमाणु बम कुछ घंटों में ही जंग का फैसला कर देंगे।

वैसे तो ये पाकिस्तानी राजनीति में जोकर सरीखे रेलमंत्री की गीदड़भभकी है, लेकिन गौर से देखे तो ये पाकिस्तानी हुकुमरानों की मानसिकता है, जिसमें भारत के खिलाफ नफरत और जहर भरा है। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद हर मंच पर नाकामी झेलने और आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश पर भारतीय सेना के करारा जवाब से पाकिस्तान बुरी तरह बौखला गया है। आतंकी कैंपों पर भारतीय सेना के एक्शन से खफा पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद ने एक बार फिर भारत को परमाणु हमले की धमकी दी है।

पाकिस्तानी रेलमंत्री का बयान इस मायने में गंभीर है, क्योंकि हाल ही में शेख रशीद ने दावा किया था कि अक्‍टूबर महीने के आखिर या नवंबर के शुरूआत में भारत और पाकिस्‍तान के बीच युद्ध होना तय है। अब अक्टूबर महीना खत्म होने को है ऐसे में रशीद ने एक बार फिर से दावा किया है कि पाकिस्‍तान और भारत के बीच परमाणु युद्ध हो सकता है।

इमरान के मंत्रिमंडल में रेलमंत्री शेख रशीद का बयान ऐसे समय पर आया है जब भारत ने PoK में कई आतंकियों ठिकानों को नेस्तनाबूत किया है। दरअसल, पाकिस्तानी सेना ने आतंकी घुसपैठ को अंजाम देने के लिए 19 अक्टूबर रात से अचानक भारतीय पोस्टों पर गोलाबारी शुरू की थी, जो 20 अक्टूबर की सुबह तक चलती रही। इस फायरिंग में दो भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान को सबक सिखाने की ठानी।

पाकिस्तान की हिमाकत पर भारतीय सेना की तोपों ने जब LOC की तरफ मुंह करके कहर बरपराया, तो आतंकियों के लॉन्चिंग पैड पर भगदड़ मच गई। भारत की इस कार्रवाई में करीब 3 से 4 लश्कर-ए-तैयबा के कैंप तबाह हुए और 20 से ज्यादा आतंकवादी इस जवाबी कार्रवाई में मारे गए। साथ ही पाकिस्तानी सेना की पोस्ट को भी नुकसान पहुंचा और आंतकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में लगे कई पाकिस्तानी सैनिक भी ढेर हो गए थे।

अब भारत की इस कार्रवाई से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तानी सेना ने अपनी तोपों को एलओसी के करीब तैनात करने का काम शुरू कर दिया है। टैंकों को भी सीमा की तरफ बढ़ाया जा रहा है। इतना ही नहीं, सोमवार को ही उसने एलओसी पर अपने जवानों की संख्या को भी बढ़ा दिया है। इसलिए इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि पाकिस्तान किसी बड़ी नापाक हरकत करने की तैयारी में जुट गया हैं। हालांकि भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साफ कर दिया है कि भारत, पाकिस्तान के किसी भी नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है।

रशीद शेख कई बाद भारत विरोधी बयान दे चुके हैं। अपने भारत विरोधी बयानों के कारण वो सुर्खियों में रहते हैं। हाल ही में उन्‍होंने भारत को धमकी देते हुए कहा था कि पाकिस्‍तान के पास सवा सौ ग्राम और ढाई सौ ग्राम के भी परमाणु बम हैं जो किसी खास टारगेट पर मार सकता है। अब एक बार फिर से शेख रशीद ने भारत को परमाणु हमले की धमकी दी है।

भले ही इस बार पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कुछ नहीं कहा है लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि अपने बड़बोले मंत्री के जरिए इमरान एक बार फिर से भारत को एटमी जंग की धमकी दिला रहे है। लेकिन पाकिस्तान भूल रहा है कि आतंक पर लगाम नहीं लगा पाने की वजह से वो इस वक्त FATF की ग्रे लिस्ट में है और उसे फरवरी 2020 तक आतंक के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने की अंतिम चेतावनी दी गई है।

अगर पाकिस्तान इसी तरह से आतंकियों को शह देता रहा और आतंकियों पर भारत की कार्रवाई पर परमाणु हमले की गिदड़भभकी देता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब पाकिस्तान, ईरान और उत्तर कोरिया की तरह ब्लैक लिस्ट में शामिल हो जाएगा। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इस कदर खस्ताहाल है कि वो इस कार्रवाई को झेल नहीं पाएगा और आर्थिक रूप से बर्बाद हो जाएगा। लेकिन एक बर्बाद देश आत्मघाती कदम भी उठा सकता है। ऐसे में पाकिस्तान हताशा में सचमुच परमाणु बम चला दे तो कोई बड़ा बात नहीं। इसलिए जरूरी है कि विश्व विरादरी पाकिस्तान पर उसके परमाणु बम खत्म करने के लिए दबाव बनाए।

पाकिस्तान को दुनिया कर्ज दे, तो इस शर्त पर कि वो पहले अपने परमाणु जखीरे को नष्ट करे। एक गैर जिम्मेदार देश के हाथों में परमाणु बम का होना सचमुच दुनिया के लिए एक गंभीर खतरा है

-पीयूष रंजन

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.