पश्चिम बंगाल की 292, असम की 126, केरल की 140, तमिलनाडु की 234 और पुडुचेरी की 30 सीटों पर हुए मतदान के नतीजों के के लिए वोटों की गिनती खत्म हो गई है। बंगाल में ममता की वापसी हुई है तो असम और पुडुचेरी में बीजेपी ने भगवा लहराया है। केरल में भी लेफ्ट ने वापसी की है। जबकि तमिल में AIDMK को जीत मिली है। सबसे बड़ी बात रही है कि पश्चिम बंगाल, असम, केरल से लेकर पुडुचेरी तक में कांग्रेस के कमजोर प्रदर्शन के बाद भी कांग्रेस को इस बात की खुशी है कि बीजेपी बंगाल हार गई है। राहुल गांधी की इस बाात ट्वीटर पर खुशी जाहिर करने पर अब पार्टी में अंदरुनी कलह शुरू हो गई है। पार्टी के पूर्व प्रवक्ता संजय झा ने लीडरशिप पर निशाना साधते हुए कहा है कि बंगाल में कांग्रेस का सरेंडर करना बेहद निराशाजनक रहा है। यह अस्वीकार्य है।

बहरहाल, पांचों राज्यों में फाइनल नतीजों की सूची इस प्रकार रही….

इस विधानसभा चुनाव में बंगाल की सबसे चर्चित और हाई-प्रोफाइल सीट नंदीग्राम (Nandigram) का परिणाम विवाद लेकर आय़ा है। जहां पहले यह कहा गया था कि ममता बनर्जी ने यहां शुभेंदु अधिकारी को 1200 मतों से हरा दिया है तो वहीं अब बीजेपी ने दावा किया है कि यहां शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी को हराया है। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक, ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपनी हार स्वीकार भी कर ली है।

टीएमसी की गुंडागर्दी: बंगाल में एक बार फिर टीएमसी सरकार बना रही है। 294 सीटों में से टीएमसी ने 200 सीटें हासिल कर ली हैं। वहीं बीजेपी की बता करें तो प्रशांत किशोर की भविष्यवाड़ी सच होती दिख रही है। यहां पर बीजेपी को 100 सीटें भी नहीं मिल रही है। नंदीग्राम सीट की बात करें तो ममत बनर्जी 2700 वोटों से आगे चल रही हैं।

बंगाल में टीएमसी की बढ़त: रुझानों में टीएमसी का दोहरा शतक, 292 सीटों में से 202 सीटों पर बनाई बढ़त। बंगाल में टीएमसी का बोल- बाला दिख रहा है।

ममता बनर्जी पीछे: नंदीग्राम में ममता बनर्जी पीछे चल रही हैं। छह राउंड की गणना के बाद भी दीदी शुभेंदु के पास नहीं दिख रही हैं। वहीं शुभेंदु अधिकारी की बात करें तो, 7262 सीटों से आगे चल रहे हैं। बंगाल में बीजेपी के कई प्रत्याशी चुनाव हार रहे हैं। लॉकेट चटर्जी 5844 वोटों से पीछे चल रही हैं। चुचुड़ा सीट पर मतगणना खत्म हो गई है।

पुडुचेरी विधानसभा चुनाव: यहां पर 30 विधानसभा सीटों पर मतगणना चल रहा है। पुडुचेरी में एनडीए को 10 सीटों पर बढ़त, 3 सीटों पर यूपीए आगे चल रही है।

असम विधानसभा चुनाव: असम की 126 सीटों पर मतगणना जारी है। रुझानों में बीजेपी गठबंधन को 80 सीटों पर लीड, कांग्रेस गठबंधन 39 सीटों पर आगे

शुभेंदु अधिकारी हो रहे हैं ट्रेंड: नंदीग्राम में ममता बनर्जी आगे चल रही हैं। यहां पर ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी आमने सामने हैं। ममता इस सीट से काफी पीछे चल रही हैं। इसे लेकर सोशल मीडिया यूजर काफी मीम्स बना रहे हैं।

वहीं प्रशांत किशोर ने कहा था कि, बंगाल में बीजेपी हार जाएगी। लेकिन लग रहा है कि, प्रशांत का ये दावा गलत साबित होगा। प्रशांत किशोर पर भी खूब मीम्स बन रहा है।

पुडुचेरी विधानसभा चुनाव: राज्य में 30 सीटों पर मतगणना जारी है। 12 सीटों के शुरुआती रुझान आ गए हैं। 8 सीटों पर एनडीए और 4 सीटों पर यूपीए आगे है।

केरल विधानसभा चुनाव: देश भर में मेट्रो मैंन कहे जाने वाले ई श्रीधरन आगे चल रहे हैं। बता दें कि, मेट्रो मैंन जल्द ही बीजेपी में शामिल हुए हैं। श्रीधरन पलक्कड  सीट से चुनावी मैंदान में हैं। यहां पर एलडीएफ की सरकार है। पिनरई विजयन राज्य के मुख्यमंत्री हैं।

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव: राज्य में 234 सीटों पर मतगणना जारी है। तमिलनाडु में डीएमको को 47 सीटों पर बढ़त, एआईएडीएमके को 26 सीटों पर लीड, एआईएडीएमके ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है कि, पार्टी अगुआपडी, बोडिनायक्कानुर, विल्लुपुरम, थोंडामुथुर और कुमारपलायम में आगे चल रही है।

असम विधानसभा चुनाव: असम में रुझानों ने तेजी से स्पीड पकड़ी है। अब एनडीए 51 सीटों पर और यूपीए 34 सीटों पर आगे है। अन्य के खाते में भी एक सीट है।

पश्चिम बंगाल चुनाव: रुझानों में बीजेपी को 101 सीट पर लीड, टीएमसी 107 सीटों पर आगे चल रही है। राज्य में बीजेपी और टीएमसी एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं। वहीं कांग्रेस की बात करें दो उसका पत्ता पहले ही साफ दिख रहा है।

नंदीग्राम का संग्राम: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी साल 2021 के विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम से चुनावी मैंदान में उतरी हैं। वैसे तो दीदी हमेशा दो सीटों से चुनाव लड़ती हैं लेकिन बीजेपी ने कहा था कि, ममता बनर्जी को हार का डर सता रहा है इसलिए वो दो सीटों से चुनाव लड़ेंगी। कुछ समय बाद ममता ने ऐलान किया की वो सिर्फ नंदीग्राम सीट से ही चुनाव लड़ेगी। बता दें की इसी सीट से टीएमसी से बीजेपी में शामिल हुए शुभेंदु अधिकारी भी लड़ रहे हैं। नंदीग्राम में सीएम ममता पीछे चल रही हैं।, करीब 1500 वोट से आगे निकले बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी

  • नंदीग्राम में ममता बनर्जी शुभेन्दु अधिकारी से पीछे चल रही हैं। नंदीग्राम सीट पर टीएमसी प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी के बीच कांटे का मुकाबला माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here