होम देश सावधान! कोरोना महामारी में देश में 500% बढ़े Cyber Crimes, Gen Bipin...

सावधान! कोरोना महामारी में देश में 500% बढ़े Cyber Crimes, Gen Bipin Rawat बोले- नए खतरों पर विचार करने की आवश्यकता

‘C0c0n’ 14th Edition: 2021 का जमाना डिजिटल युग का है। आज के समय में लोग ज्‍यादातर काम जैसे शॉपिंग, बैंकिंग और पढ़ाई ऑनलाइन कर सकते हैं। साइबर वर्ल्‍ड के अगर बहुत सारे फायदे हैं तो नुकसान और खतरें भी हैं। केरल पुलिस द्वारा आयोजित 14वीं हैकिंग और साइबर सुरक्षा ब्रीफिंग ‘C0c0n’ में जनरल बिपिन रावत (Gen Bipin Rawat) ने साइबर अपराध (Cyber Crimes) की नई चुनौतियों की बात की है। भारतीय सेनाओं के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ रावत ने कहा, ”महामारी में भारत में साइबर अपराध 500% बढ़ गए हैं। हमें ड्रोन, रैंसमवेयर, इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइस और राष्ट्र-राज्यों की भूमिका जैसे नए खतरों पर विचार करने की आवश्यकता है।”

IT Act 2000 में और संशोधन की आवश्यकता

14वीं हैकिंग और साइबर सुरक्षा ब्रीफिंग ‘C0c0n’ में जनरल बिपिन रावत ने यह भी कहा, ”वर्चुअल करेंसी और ब्लॉकचेन जैसी नई तकनीकों के साथ IT Act 2000 को और संशोधित करने की आवश्यकता है और डेटा संरक्षण विधेयक 2019 (Data Protection Bill 2019) भी अभी तक अंतिम रूप तक नहीं पहुंचा है।”

‘c0c0n’ का 14वां Edition

14 वीं हैकिंग और साइबर सुरक्षा ब्रीफिंग (14th edition of ‘c0c0n’) एक वार्षिक ब्रीफिंग है। इस साल यह 10-13 नवंबर तक आयोजित की जाएगी। 14 वीं ब्रीफिंग Kerala Police द्वारा दो NGO सोसाइटी फॉर द पुलिसिंग ऑफ साइबरस्पेस (POLCYB) और सूचना सुरक्षा अनुसंधान संघ (ISRA) के सहयोग से आयोजित की जा रही है। ब्रीफिंग में मुख्य रूप से लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन घोटालों और बचाव पर चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें World Pneumonia Day: हर साल निमोनिया से 2.5 मिलियन लोगों की हो जाती है मौत, ये है इस साल की थीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: ओमिक्रॉन की दस्तक से बढ़ा खतरा, राज्यों में अलर्ट

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रिका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है।

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।

कर्नाटक में मिले Omicron वैरिएंट के दो मामले, पढ़ें 2 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है। भारत में भी कुछ मामले पाए जाने की संभावना है। भारत में भी हाई रिस्क वाले देशों से आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Supreme Court ने Tripura और Bengal हिंसा को एक जैसा माना, अब हाईकोर्ट में होगी मामले की सुनवाई

Tripura में हुई हिंसा के मामले की सुनवाई गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने त्रिपुरा सरकार के खिलाफ TMC के द्वारा लगाए गए आरोपों को हाईकोर्ट के सामने रखने को कहा है। कोर्ट ने TMC के आरोपों को बंगाल चुनाव के दौरान हुई हिंसा में TMC के खिलाफ लगाए गए आरोपों के समान माना है। बता दें कि TMC और अन्य दलों द्वारा त्रिपुरा हिंसा में जांच को लेकर याचिका दाखिल की गई थी।