होम देश PM Modi को मिले Gifts की नीलामी शुरू, E-Auction में इस तरह...

PM Modi को मिले Gifts की नीलामी शुरू, E-Auction में इस तरह आप भी ले सकते हैं भाग

PM Modi को मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी (E-Auction) शुक्रवार से शुरू कर दी गई है।स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल (Gold Medalist Sumit Antil) और नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) द्वारा इस्तेमाल किए गए भाले सहित टोक्यो पैरालंपिक खेलों (Tokyo Paralympic Games) और टोक्यो ओलंपिक खेलों के विजेताओं के स्पोर्ट्स गियर और उपकरण समेत लगभग 1,330 उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी होगी।

उपहारों की ई-नीलामी 7 अक्टूबर तक चलेगी

संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) द्वारा आयोजित की जा रही ई-नीलामी शुक्रवार को शुरू हुई और 7 अक्टूबर तक चलेगी। इससे होने वाली आय नमामि गंगे मिशन (Namami Gange Mission) में दी जाएगी। यह इस तरह की नीलामी का तीसरा संस्करण है, जिसमें व्यक्ति या संगठन वेबसाइट: https://pmmementos.gov.in के माध्यम से भाग ले सकते हैं।

सबसे महंगे उपहार की कीमत 1 करोड़ रुपये

मंत्रालय ने कहा कि स्मृति चिन्हों में टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों और टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के विजेताओं द्वारा प्रधान मंत्री को उपहार में दिए गए स्पोर्ट्स गियर और उपकरण शामिल हैं। अन्य कलाकृतियों में अयोध्या राम मंदिर, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग और अंगवस्त्र की प्रतिकृति शामिल हैं।

इस दौर में नीलामी में शामिल वस्तुओं में टोक्यो पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल और टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा द्वारा इस्तेमाल किए गए भाले शामिल हैं, जिनका मूल्य सबसे अधिक 1 करोड़ रुपये है। सबसे कम कीमत की वस्तु 200 में छोटे आकार का सजावटी हाथी है।

टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोर्गोहेन (Tokyo Olympic Bronze Medalist Lovlina Borgohain) द्वारा इस्तेमाल किए गए मुक्केबाजी दस्ताने हैं भी इनमें शामिल हैं, जिस पर खिलाड़ी ने खुद हस्ताक्षर किए हैं। पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक विजेता कृष्णा नागर (Gold Medalist Krishna Nagar) द्वारा ऑटोग्राफ किया गया बैडमिंटन रैकेट और टोक्यो पैरालिंपिक में रजत पदक विजेता भावना पटेल द्वारा ऑटोग्राफ किया गया एक टेबल टेनिस रैकेट भी है।

मंत्रालय ने कहा, “नरेंद्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने देश की जीवन रेखा गंगा नदी को ‘नमामि गंगे’ के माध्यम से संरक्षित करने के एक नेक काम के लिए मिलने वाले सभी उपहारों को नीलाम करने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें

T20 World Cup के बाद हो सकते हैं भारत के हेड कोच Anil Kumble, Ravi Shastri का हो रहा कार्यकाल खत्म

आज से शुरू होगी चारधाम यात्रा,हरी झंडी दिखा सीएम करेंगे रवाना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।

कर्नाटक में मिले Omicron वैरिएंट के दो मामले, पढ़ें 2 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है। भारत में भी कुछ मामले पाए जाने की संभावना है। भारत में भी हाई रिस्क वाले देशों से आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Supreme Court ने Tripura और Bengal हिंसा को एक जैसा माना, अब हाईकोर्ट में होगी मामले की सुनवाई

Tripura में हुई हिंसा के मामले की सुनवाई गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने त्रिपुरा सरकार के खिलाफ TMC के द्वारा लगाए गए आरोपों को हाईकोर्ट के सामने रखने को कहा है। कोर्ट ने TMC के आरोपों को बंगाल चुनाव के दौरान हुई हिंसा में TMC के खिलाफ लगाए गए आरोपों के समान माना है। बता दें कि TMC और अन्य दलों द्वारा त्रिपुरा हिंसा में जांच को लेकर याचिका दाखिल की गई थी।

Jawad Cyclone Live Tracking: ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ रहा है Jawad, PM मोदी ने चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर आने वाले संभावित चक्रवाती तूफान Jawad से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए। पीएम ने लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकालने, आवश्यक सेवाओं को बनाए रखने और व्यवधान के मामलों में तेजी से बहाली के निर्देश दिए हैं।