होम राज्य Assembly Election 2022 से पहले Chief Minister Captain Amarinder Singh ने दिया...

Assembly Election 2022 से पहले Chief Minister Captain Amarinder Singh ने दिया मुफ्त Health Insurance का तोहफा, 15 लाख परिवार होंगे लाभान्वित

Assembly Elections फरवरी 2022 से पहले पंजाब में कांग्रेस सरकार (Congress Government) ने 15 लाख परिवारों के लिए मुफ्त बीमा कवर की घोषणा की, जो पहले आयुष्मान भारत-सरबत सेहत बीमा योजना (AB-SSBY) के दायरे में शामिल नहीं थे।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वर्चुअल कैबिनेट बैठक में अपने फैसले की घोषणा की। स्वास्थ्य विभाग ने इन परिवारों को सरकारी योजनाओं के दायरे में लाने का प्रस्ताव दिया था, जिसके लिए लाभार्थियों को खर्च के हिस्से का भुगतान करना होगा। हालांकि, कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि इन परिवारों के लिए बीमा कवर उनकी सरकार के वादे के अनुरूप पूरी तरह से मुफ़्त है।

राज्य के लगभग 55 लाख परिवार अब इस योजना के दायरे में आएंगे

एक सरकारी प्रवक्ता ने बैठक के बाद कहा कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के परिवारों को छोड़कर, जो पहले से ही पंजाब मेडिकल अटेंडेंस रूल्स के तहत कवर किए गए थे, राज्य के लगभग 55 लाख परिवार अब इस योजना के दायरे में आएंगे। राज्य सरकार अब 55 लाख परिवारों को बीमा कवर प्रदान करने के लिए 593 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की कुल लागत वहन करेगी। पैनल में शामिल सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में देखभाल और उपचार के लिए प्रति परिवार 5 लाख का बीमा मुहैया कराया जाएगा।

सरकार की स्वाीस्य्खम बीमा योजना का लाभ अब तक 39.38 लाख लोग ले चुके हैं और बीते दो सालों में इन लोगों ने 913 करोड़ का कैशलेस इलाज करवाया है। इन परिवारों में सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के अंतर्गत पहचाने गए 14.64 लाख परिवार, 5.07 लाख किसान परिवार, 16.15 लाख स्मार्ट राशन कार्ड होल्डर वाले परिवार, 3.12 लाख निर्माण कामगारों के परिवार, 4481 मान्यता प्राप्त पत्रकारों के परिवार और 33096 छोटे व्यापारियों के परिवार शामिल किया गया था।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को योजना के तहत छूटे हुए परिवारों के नामांकन के लिए संचालन प्रक्रिया तैयार करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें:

Capt Amarinder Singh के पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे देने के ये हैं 5 कारण

Raghav Chadha ने कांग्रेस पर बोला हमला, कहा-“सत्ता की नंगी लड़ाई में पंजाब की जनता का नुकसान, कांग्रेस है डूबता Titanic”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Prime Minister Narendra Modi सुबह में 10 बजे देश को संबोधित करेंगे

Prime Minister Narendra Modi देश को सुबह 10 बजे संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालाय की ओर से इस संबंध में जारी दी गई है।

APN Live Update: पीएम मोदी आज देश को करेंगे संबोधित

APN Live Update: पीएम मोदी आज देश को संबोधित करेंगे। आज सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री राष्ट्र की जनता को देश में कोरोना...

T20 World Cup : Scotland ने Oman को हराकर सुपर 12 में जगह बनाई, सुपर 12 में भारत के ग्रुप में पहुंची स्कॉटलैंड

T20 World Cup के क्वालिफाइंग मुकाबले में Scotland ने Oman को 8 विकेट से हराकर सुपर 12 में प्रवेश किया। ओमान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 122 रन बनाए। जवाब में स्कॉटलैंड ने 2 विकेट खोकर लक्ष्य की प्राप्ति कर ली।

Ananya Panday से आज 2 घंटे तक हुई पूछताछ, NCB ने कल फिर 11 बजे बुलाया

मुंबई क्रूज ड्रग्स मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने आज बॉलीवुड अभिनेता चंकी पांडे (Chunky Pandey) की बेटी और अभिनेत्री Ananya Panday से 2 घंटे तक पूछताछ करने के बाद कल भी बुलाया है। वो कल सुबह 11 बजे अपना बयान दर्ज कराने के लिए फिर NCB के ऑफिस जाएंगी।