Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पीएम मोदी आज यानि बुधवार को बजट से पहले जाने-माने अर्थशास्त्रियों के साथ विकास और रोजगार के मुद्दो पर बैठक कर रहें है। इस बैठक में  भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यणम भारत की इकोनॉमिक पॉलिसी पर चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के विकास में सुधार आया है। बजट पेश होने से पहले इस बैठक को बहुत अहम माना जा रहा है। वित्त मंत्री 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगे। बता दें कि इस बैठक का आयोजन नीति आयोग की तरफ से किया गया है।

इस बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली सहित नीति आयोग के अहम अधिकारी शामिल है। इस बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, पोत परिवहन एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी, कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, योजना राज्य मंत्री इंद्रजीत सिंह के साथ नीति आयोग के उपाध्यक्ष, सदस्य और मुख्य कार्यपालक अधिकारी मौजूद है इसके अलावा सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में शिरकत कर रहें है।

आपको बता दें कि मंगलवार को जारी किए गए एक आधिकारिक बयान के अनुसार नीति आयोग ने प्रधानमंत्री के साथ ‘आर्थिक नीति: आगे का रास्ता’ विषय पर चर्चा के लिए अर्थशास्त्रियों और क्षेत्र के विशेषज्ञों के समूह को आमंत्रित किया है। बैठक में मुख्य रूप से 6 बिंदुओं- वृहत आर्थिक संतुलन, कृषि और ग्रामीण विकास, शहरी विकास, बुनियादी ढांचा और संपर्क, रोजगार, विनिर्माण और निर्यात तथा स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर चर्चा की जाएगी।

यह बैठक केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के राष्ट्रीय आय के बारे में ताजा अनुमान के बाद हो रही है। इसके अनुसार देश की ग्रोथ रेट चालू वित्त वर्ष में 4 साल के न्यूनतम स्तर पर 6.5 फीसदी रहेगी। पीएम मोदी की अगुवाई वाली सरकार में वृद्धि दर का यह आंकड़ा सबसे कम है।

वित्त वर्ष 2016-17 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की बढ़ोतरी दर 7.1 फीसदी रहेगी जो इससे पूर्व 8 फीसदी थी। वित्त वर्ष 2014-15 में यह आंकड़ा 7.5 फीसदी था।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.