होम विदेश बीजिंग ने कहा, ताइवान को UN में शामिल होने का नहीं है...

बीजिंग ने कहा, ताइवान को UN में शामिल होने का नहीं है अधिकार, बताया China का हिस्सा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secretary of State Antony Blinken) ने संयुक्त राष्ट्र संस्थानों (United Nations Institutions) में स्वशासी द्वीप को अधिक से अधिक शामिल करने का आग्रह किया है, जिसके बाद बीजिंग के एक अधिकारी (Beijing official) ने कहा कि ताइवान (Taiwan) को “संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने का कोई अधिकार नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) द्वारा बीजिंग को सीट देने और ताइपे (Taipei) को बाहर करने के 50 साल बाद एक बयान में खेद व्यक्त करते हुए कहा, ताइवान को विश्व मंच से लंबे समय तक बाहर रखा गया। बीजिंग में ताइवान मामलों के कार्यालय के प्रवक्ता मा शियाओगुआंग (Taiwan Affairs Office spokesman Ma Xiaoguang) ने एक ब्रीफिंग में इसके जवाब में कहा, “संयुक्त राष्ट्र संप्रभु राज्यों से बना एक अंतरराष्ट्रीय सरकारी संगठन है।” वहीं ताइवान चीन का हिस्सा है।

बीजिंग मानता है कि 1949 में चीन में हुए गृहयुद्ध के अंत में पराजित राष्ट्रवादी भाग गए थे, जिसके बाद ताइवान चीन का हिस्सा है। मा ने कहा कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना पूरे चीन का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र कानूनी सरकार है। वहीं ताइपे में राजनेताओं से स्वतंत्रता के लिए वाशिंगटन पर निर्भर होने के विचार को छोड़ने का आग्रह किया।

ताइपे को स्वतंत्रता के लिए वाशिंगटन पर निर्भर होने का विचार छोड़ देना चाहिए

ब्लिंकन ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में ताइवान की सार्थक भागीदारी एक राजनीतिक मुद्दा नहीं है। उन्होंने कहा कि चूंकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय कई जटिल और वैश्विक मुद्दों का सामना कर रहा है, इसलिए सभी हितधारकों के लिए समस्याओं का समाधान करने में मदद करना महत्वपूर्ण है, जिसमें ताइवान में रहने वाले 24 मिलियन लोग भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें

Bill Gates की बेटी ने मिस्र के घुड़सवार Nayal Nassar से की शादी, देखें तस्वीरें

Facebook Inc. मेटावर्स बनाने के लिए 10,000 नियुक्तियां करेगा, 50 मिलियन निवेश की योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

‘Tadap’ Screening पर Ahan Shetty के पोस्टर को Salman Khan ने किया KISS, वायरल हुआ वीडियो

अभिनेता अहान शेट्टी (Ahan Shetty) और तारा सुतारिया (Tara Sutaria) अपनी अपकमिंग फिल्म तड़प (Tadap) को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। बता दें कि ‘तड़प’ 3 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। जिसके लिए मुंबई में ‘तड़प’ का शानदार प्रीमियर हुआ। जहां रिया चक्रवर्ती, काजोल, सलमान (salman khan) खान समेत कई सितारे पहुंचे थे।

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती, प्रधानमंत्री ने किया नमन

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती है। पूरा देश भारत भारत रत्न को याद कर रहा है। प्रधानमंत्री (Prime...

साउथ की ‘Marakkar’ ने रिलीज से पहले कमाए 100 करोड़, सलमान-अक्षय कुमार की फिल्म को दी मात

मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal) की फिल्म मरक्कर(Marakkar )लॉयन ऑफ द अरेबिन सी 2 दिसम्बर को रिलीज हो चुकी है। Marakkar फिल्म के आइडिया पर मोहनलाल और डायरेक्टर प्रियदर्शन काफी लंबे समय से काम कर रहे थे। आपको बता दें कि यह पहली ऐसी फिल्म है जो कि रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग से 100 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है। इस बात की जानकारी खुद फिल्म के डायरेक्टर मोहनलाल ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

APN News Live Updates: ओमिक्रॉन की दस्तक से बढ़ा खतरा, राज्यों में अलर्ट

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रिका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है।