इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को अपने छह दिवसीय भारतीय दौरे के लिए भारत पहुंचे। राष्ट्रपति भवन में सोमवार को बेंजामिन को गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। दोनों देशों के बीच के संबंधो को मजबूत बनाने के उद्देश्य से मंगलवार को द्विपक्षीय वार्ता की जाएगी, साथ ही इजरायली पीएम भारत-इजरायल सीईओ फोरम से भी मिलेंगे।

राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत और विदेश राज्य मंत्री भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी ने इजरायली पीएम और उनकी पत्नी की मुलाकात वहां मौजूदा अधिकारियों और मंत्रियों से कराई। जिसके बदले में नेतन्याहू ने भी पीएम मोदी को इजरायली प्रतिनिधियों से मिलवाया।

मोदी का किया आभार व्यक्त

गार्ड ऑफ ऑनर मिलने से बेंजामिन काफी खुश दिखाई दिए, जिसके लिए उन्होंने पीएम मोदी का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने बताया, शांति और खुशहाली बनाए रखने के लिए दोनों देखों में दोस्ती बनाए रखना जरूरी है। नेतन्याहू ने कहा, ‘पीएम मोदी के इजरायल के ऐतिहासिक दौरे से इस दोस्ती का शुभारंभ हुआ और मेरी यात्रा के साथ ये आगे भी ऐसे ही जारी रहेगा। ये यात्रा मेरे, मेरी पत्नी और इजरायलवासियों के लिए काफी अहम है’।

15 साल बाद आए इजरायली पीएम

2003 में पूर्व इजरायली पीएम एरियल शेरोन के भारत दौरे के बाद यह पहला ऐसा मौका है, जब इजरायल का कोई प्रधानमंत्री भारत के दौरे पर आया है। इस दौरे में दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण समझौतों के आसार जताए जा रहे हैं।

महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

सम्मान ग्रहण करने के बाद इजरायली पीएम राजघाट पहुंचे और पत्नी के साथ मिलकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर फूल चढ़ाकर सम्मानित भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here