होम ज़रा हटके अध्यात्म Gita Jayanti: मोक्षदा एकादशी और गीता जयंती आज, आज गीता का पाठ...

Gita Jayanti: मोक्षदा एकादशी और गीता जयंती आज, आज गीता का पाठ माना जाता है शुभ

Gita Jayanti: आज मोक्षदा एकादशी (Mokshada Ekadashi) है। आज ही गीता जयंती भी मनायी जाती है। हर साल मार्गशीर्ष महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी को गीता जयंती के रूप में मनाया जाता रहा है। माना जाता है कि गीता ग्रंथ का प्रादुर्भाव मार्गशीर्ष मास में शुक्लपक्ष की एकादशी को ही हुआ था। गीता जयंती के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से ज्ञान की प्राप्ति होती है। साथ ही साथ मनुष्य को मोक्ष भी मिलता है।

भगवान कृष्ण ने दिया है गीता का उपदेश

गौरतलब है कि विश्व के किसी भी धर्म या संप्रदाय में किसी भी ग्रंथ की जयंती नहीं मनाई जाती है। हिंदू धर्म में भी सिर्फ गीता जयंती मनाने की परंपरा लंबे समय से चलती आ रही है। कहा जाता है कि गीता भगवान के मुख से ही सीधे निकले हैं, अन्य ग्रंथों को किसी इंसान ने किसी न किसी कालखंड में लिखा है।

शुभ मुहूर्त क्या है?

मार्गशीर्ष महीने में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 13 दिसंबर की रात 09 बजकर 32 मिनट पर हुई है और यह आज 14 दिसंबर को रात 11 बजकर 35 मिनट पर समाप्त होगी। उदया तिथि के मुताबिक गीता जयंती को 14 दिसंबर को मनाया जा रहा है।

गीता के श्लोक में मनुष्य जीवन की हर समस्या का हल है!

लोगों का मानना रहा है कि श्रीमद भगवत गीता के श्लोक में मनुष्य जीवन की हर समस्या का हल छिपा है। गीता के 18 अध्याय और 700 गीता श्लोक में कर्म, धर्म, कर्मफल, जन्म, मृत्यु, सत्य, असत्य आदि जीवन से जुड़े प्रश्नों के उत्तर हैं।

गीता के श्लोक


कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन।
मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा ते सङ्गोऽस्त्वकर्मणि॥

अर्थ: भगवान कृष्ण कहते हैं कि हे अर्जुन, कर्म करना तुम्हारा अधिकार है परन्तु फल की इच्छा करना तुम्हारा अधिकार नहीं है। कर्म करो और फल की इच्छा मत करो अर्थात फल की इच्छा किए बिना कर्म करो क्यूंकि फल देना मेरा काम है।

यह भी पढ़ें:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के नीलामी लिस्ट से बाहर हुए Chris Gayle, गेल सहित अब इन खिलाड़ियों का जलवा नहीं दिखेगा

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन का आयोजन अगले महीने 12 और 13 फरवरी को किया जाएगा। नीलामी से पहले आईपीएल की दो नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ ने अपने तीन-तीन खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है। नीलामी के लिए इस बार 1214 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। लेकिन इस लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल नहीं हैं, जिन्हें आप इस बार खेलते नहीं देखेंगे।

What is Surrogacy: भारत में Surrogacy को लेकर क्या है कानूनी प्रक्रिया? कितना आता है खर्च?

What is Surrogacy: भारत में इन दिनों Surrogacy की चर्चा खूब हो रही है। बॉलीवुड के कई सितारे अभी हाल ही में सरोगेसी की मदद से माता- पिता बने हैं।

PESB GAIL Recruitment 2022: गेल में निकली भर्ती, 31 मार्च तक करें अप्लाई

PESB Gail Recruitment 2022: Gail में भर्ती के लिए आवेदन पत्र जारी किया गया है।

Lata Mangeshkar की स्वास्थ्य में सुधार, लेकिन अभी भी हैं ICU में

Lata Mangeshkar अभी आइसीयू वार्ड में हैं। डॅा. प्रतीत समदानी ने उनके स्वास्थय की जानकारी देते हुए बताया कि उनकी सेहत में अब सुधार हो रहा हैं