भारत में कोरोना खत्म नहीं हुआ की बर्ड फ्लू ने धावा बोल दिया है देश के कई राज्यों में हडकंप मचा हुआ है। मध्यप्रदेश में सबसे अधिक मामले रिपोर्ट किए गए हैं। यहां  सैकड़ों की संख्या में मरे कौवे में बर्ड फ्लू का वायरस मिला है। मामले की गंभीरता को देखते हुए शिवराज सिंह चौहान ने आपात बैठक बुलाई है।

आपात बैठक में राज्य के चिकित्सा मंत्री समेत अन्य अधिकारी मौजूद हैं। भारत सरकार द्वारा बर्ड फ्लू को लेकर जो निर्देश भेजे गए हैं, उनको लेकर बैठक में मंथन हुआ। राज्य में अब पॉल्ट्री फॉर्म में पक्षियों के सैंपल लिए जाएंगे, इसके लिए जल्द ही राज्य सरकार निर्देश जारी करेगी।

भारत सरकार के अनुसार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इस बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिसके जरिए देश में आ रहे ऐसे मामलों पर नज़र रखी जा रही है।

वहीं बर्ड फ्लू के संकट को देखते हुए कर्नाटक ने केरल से सटी अपनी सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है। कर्नाटक के चार जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, जो केरल से सटे हैं। यहां पर बर्ड फ्लू को लेकर सतर्कता बढ़ाई जाएगी।

गौरतलब है कि भारत में अबतक मध्य प्रदेश, राजस्थान, इंदौर, केरल, गुजरात समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू से जुड़े मामले सामने आए हैं. करीब दस राज्यों ने अपने यहां अलर्ट जारी कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here