Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है। जिसका मार्केट कैप को 10 लाख करोड़ को पार कर गया। RIL अब इतनी बड़ी कंपनी बन चुकी है कि इसकी वैल्यू पाकिस्तान की आधी जीडीपी के बराबर है।

पाकिस्तान की कुल जीडीपी करीब 23 लाख करोड़ रुपये है। भारत की जीडीपी से मुकाबला करें तो पाकिस्तान की जीडीपी करीब 5.26 फीसदी है। भारत की कुल जीडीपी 190 लाख करोड़ रुपये है। वैसे वैश्विक स्तर पर देखें तो, विश्व में 156 ऐसे देश हैं। जिनकी जीडीपी RIL से कम है। वर्तमान में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 61 अरब डॉलर है। जबकि 2017 में ये 23 अरब डॉलर थी।

मार्केट कैप के लिहाज से विश्व की टॉप-10 कंपनियों में RIL नौवें स्थान पर है। वैल्यू के लिहाज से सऊदी अरामको 1 हजार 700 अरब डॉलर के साथ विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है। दूसरे नंबर पर 1190 अरब डॉलर वैल्यू के साथ ऐपल और तीसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट है जिसकी वैल्यू 1162 अरब डॉलर है। नौवें नंबर पर काबिज रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 140 अरब डॉलर है।

बात अगर भारत की करें तो, वैल्यू के लिहाज से 7.8 लाख करोड़ वाली TCS दूसरे और 6.9 लाख करोड़ की वैल्यू के साथ HDFC बैंक तीसरे नंबर पर है। 4.5 लाख करोड़ वैल्यू के साथ हिन्दुस्तान यूनिलिवर चौथे नंबर पर है। टॉप-10 में एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक SBI है। जिसका मार्केट कैप 3.1 लाख करोड़ रुपये है और ये सातवें नंबर पर है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.