Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12 वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। विद्यार्थी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in पर क्लिक कर रिजल्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस वर्ष देश भर में 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच किया गया था। जिसमें 10,98,981 छात्रों ने हिस्सा लिया था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.82 फीसदी ज्यादा थी।

CBSE resultबोर्ड ने अपने सभी 10 क्षेत्रों के परिणामों की घोषणा एक साथ की है। ग्रेस मार्क्स पर मंगलवार को आए दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीएसई बोर्ड ने मॉडरेशन पॉलिसी का पालन करते हुए नतीजों की घोषणा की है। छात्रों के बीच परिणाम की घोषणा में देरी होने को लेकर बेचैनी के साथ आशंका भी थी कि कहीं इस देरी की वजह से कॉलेजों में दाखिले में समस्या न खड़ी हो जाए लेकिन रिजल्ट घोषित होने पर अब वह राहत की सांस ले सकते हैं।

2016 के परीक्षा परिणामों की बात करें कुल पास प्रतिशत 83.05 प्रतिशत रहा था। इसमें लड़कियों ने बाजी मारते हुए 88.58% पास प्रतिशत के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया था। लड़कों का पास प्रतिशत 78. 85% रहा था। जोन की बात करें तो दक्षिण भारत से बेहतरीन नतीजे मिले थे। जिसमे तिरूवनंतपुरम जोन का पास प्रतिशत 97.61% रहा था।

How to find CBSE result onlineऑनलाइन कैसे चेक करें अपना रिजल्ट

– केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ऑफिशियल वेबसाइट (cbse.nic.in) पर जाएं।

– वेबसाइट के होम पेज पर सीबीएसई क्लास 12 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

– इसके बाद अगले पेज पर अपना रोल नंबर,स्कूल नंबर और सेंटर नंबर डालें और सब्मिट बटन पर क्लिक करें।

– सब्मिट करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा।

– इसके बाद अपने इस्तेमाल के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

ईमेल से भी पा सकते हैं रिजल्ट

विद्यार्थी अपना रिजल्ट ईमेल के जरिए भी पा सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को results.nic.in, cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर अपने ईमेल आईडी के साथ रजिस्टर्ड करना होगा। इसके अलावा स्कूल भी ईमेल के जरिए अपने स्कूल के सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट पा सकते हैं।

आईवीआर के जरिए भी जान सकते हैं रिजल्ट

इस साल की परीक्षा में शामिल हुए विद्यार्थी पिछले साल की तरह इस साल भी अपना रिजल्ट आईवीआर के जरिए पता कर सकते हैं। सीबीएसई राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी), सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार की सहायता से आईवीआरएस के माध्यम से अपने परिणामों का भी प्रसार करेगा। स्टूडेंट्स 011-24300699 और 011-28127030 पर कॉल कर निर्देशों का पालन करते हुए अपने कक्षा 12 परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.