होम राजनीति लीगल न्यूज Supreme Court से CBSE,CISCE छात्रों को झटका, Term 1 Board Exam अब...

Supreme Court से CBSE,CISCE छात्रों को झटका, Term 1 Board Exam अब ऑफलाइन ही होंगे

Supreme Court ने गुरुवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा आयोजित टर्म 1 बोर्ड परीक्षाओं में बदलाव करने से इंकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस सीटी रविकुमार की बेंच ने ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा के हाइब्रिड मोड के लिए अनुरोध करने वाली याचिका को खारिज कर दिया।

‘आखिरी मिनट में कोई बदलाव नहीं कर सकते’

सुप्रीम कोर्ट ने हालांकि निर्देश दिया कि अगर परीक्षाओं के दौरान कोविड उपायों में कोई कमी है तो उन्हें तुरंत अधिकारियों द्वारा दूर किया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने सुनवाई के दौरान कड़ी टिप्पणी की और याचिकाकर्ताओं को आखिरी मिनट में रुकावट के खिलाफ चेतावनी दी।

उन्होंने कहा, “शिक्षा प्रणाली के साथ खिलवाड़ मत करो। अधिकारी अपना काम अच्छे से करें। अब बहुत देर हो चुकी है। CBSE टर्म 1 की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं और CISCE की परीक्षाएं अगले सप्ताह शुरू होंगी। इस स्तर पर परीक्षा में खलल डालना अनुचित होगा। सरकार ने छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए COVID एहतियाती कदम उठाए हैं। परीक्षा केंद्र 6,500 से बढ़कर 15,000 हो गए हैं। परीक्षा की अवधि 3 घंटे से घटाकर 1.5 घंटे कर दी गई…उम्मीद और विश्वास है कि अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे कि छात्र और कर्मचारी किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति में न आएं।”

याचिका में क्या कहा गया था?

याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया था कि ऑफ़लाइन परीक्षा ने उन्हें COVID-19 संक्रमण के जोखिम में डाल दिया है। याचिका में कहा गया है, “ऑफ़लाइन परीक्षाओं के माध्यम से लगातार संपर्क में आने से COVID-19 संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। परीक्षा का हाइब्रिड मोड समय की जरूरत है, क्योंकि यह Social Distancing को बेहतर बनाता है।” हालांकि कोर्ट ने इस तर्क को स्वीकार नहीं किया और याचिका खारिज कर दी।

यह भी पढ़ें:POCSO Act पर Supreme Court का बड़ा फैसला, कहा- Skin to Skin Contact जरूरी नहीं, 7 Points में समझें कोर्ट ने क्या कहा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Modi Government ने दिल्ली-NCR में प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण मामले पर सुनवाई के दौरान Modi Government ने दाखिल हलाफ़नमे में जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है।

‘Tadap’ Screening पर Ahan Shetty के पोस्टर को Salman Khan ने किया KISS, वायरल हुआ वीडियो

अभिनेता अहान शेट्टी (Ahan Shetty) और तारा सुतारिया (Tara Sutaria) अपनी अपकमिंग फिल्म तड़प (Tadap) को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। बता दें कि ‘तड़प’ 3 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। जिसके लिए मुंबई में ‘तड़प’ का शानदार प्रीमियर हुआ। जहां रिया चक्रवर्ती, काजोल, सलमान (salman khan) खान समेत कई सितारे पहुंचे थे।

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती, प्रधानमंत्री ने किया नमन

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती है। पूरा देश भारत भारत रत्न को याद कर रहा है। प्रधानमंत्री (Prime...

साउथ की ‘Marakkar’ ने रिलीज से पहले कमाए 100 करोड़, सलमान-अक्षय कुमार की फिल्म को दी मात

मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal) की फिल्म मरक्कर(Marakkar )लॉयन ऑफ द अरेबिन सी 2 दिसम्बर को रिलीज हो चुकी है। Marakkar फिल्म के आइडिया पर मोहनलाल और डायरेक्टर प्रियदर्शन काफी लंबे समय से काम कर रहे थे। आपको बता दें कि यह पहली ऐसी फिल्म है जो कि रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग से 100 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है। इस बात की जानकारी खुद फिल्म के डायरेक्टर मोहनलाल ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।