होम ज़रा हटके शिक्षा 12 वी की Supplementary परीक्षाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए CBSE ने जारी...

12 वी की Supplementary परीक्षाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए CBSE ने जारी किया Schedule

केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12 वी की बोर्ड परीक्षाओं के Supplementary या Compartment परीक्षाओं के अंकों के पुनर्मूल्यांकन और Verification करवाने के लिए Schedule जारी कर दिया है। Re-Evaluation के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर आवेदन करना होगा।

Schedule के अनुसार, छात्र 4 अक्टूबर से 6 अक्टूबर 2021 तक कक्षा 12 वी के कम्पार्टमेंट परिणाम के Verification के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक विषय के लिए, आवेदन शुल्क 500 रूपये है। साथ ही, उम्मीदवार 13 अक्टूबर से 14 अक्टूबर 2021 तक Evaluated उत्तरपुस्तिकाओं की Photocopy प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन शुल्क 700 रूपये प्रति उत्तर पुस्तिका है। छात्र के लिए पुनर्मूल्यांकन पंजीकरण प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू होगी और 19 अक्टूबर को समाप्त होगी। प्रत्येक प्रश्न के लिए, उम्मीदवार को 100 रूपये का भुगतान करना होगा। अंको का पुनर्मूल्यांकन सिर्फ Theory भाग के लिए स्वीकार किया जाएगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 29 सितंबर को कक्षा 12 के कंपार्टमेंट के परिणाम घोषित किए थे। कंपार्टमेंट, इम्प्रूवमेंट और प्राइवेट परीक्षा के लिए Result जारी किया गया था। वहीं CBSE कक्षा 10 के कंपार्टमेंट परिणाम 30 सितंबर घोषित किए थे। CBSE के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल कुल 17,636 उम्मीदवारों को कंपार्टमेंट आई थी।

यह भी पढ़ें : ISRO परीक्षा में Jamia के छात्र Mohammad Kashif ने किया टॉप, दो अन्य छात्रों का हुआ चयन

REET परीक्षा में हुई गड़बड़ियों को लेकर BJP नेता Vasundhara Raje ने Rajasthan सरकार को घेरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Happy Birthday Dharmendra: 86 साल के हुए धर्मेंद्र, जानें उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

Happy Birthday Dharmendra: बॉलीवुड के हैंडसम हीरों धर्मेंद्र आज 86 साल के हो गए हैं। धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के नसराली में हुआ था। जन्मदिन के मौके पर दोनों बेटों सनी देओल और बॉबी देओल ने अपने-अपने इंस्टाग्राम पर धर्मेंद्र के साथ फोटो शेयर कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। धर्मेंद्र ने अपनी एक्टिंग से सभी के दिलों में खास जगह बना ली हैं। उनके अभिनय के सभी लोग दिवाने हैं उन्हें हिन्दी सिनेमा में हैंडसम मैन के नाम से भी पुकारा जाता हैं। बता दें कि पंजाबी परिवार में जन्में धर्मेंद्र का करियर लाइफ इतना आसान नहीं था तो, आइए जानते हैं उनके जुड़े कुछ किस्से

Ashes 2021: Australia ने गाबा में England को 147 रनों पर किया ढेर, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने लिए पांच विकेट

Ashes 2021: ब्रिसबेन के गाबा में खेले जा रही Ashes सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले के पहले दिन Australia की टीम पूरी तरह से हावी। Australia ने पहली पारी में England को 147 रनों पर समेट दिया। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान और तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लेकर इंग्लैंड की टीम को सस्ते में समेट दिया। कमिंस के अलावा स्टार्क और हेजलवुड ने 2-2 विकेट लेकर इंग्लैंड को 147 रनों पर ही पूरी टीम को पवेलियन भेज दिया।

Earthquake: Gujarat के राजकोट में भूकंप के झटके, Richter scale पर 3.8 की तीव्रता रही

Earthquake: गुजरात के राजकोट के गोंडल में बुधवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। सुबह-सुबह आये इस भूकंप से लोग खौफजदा हो उठे़। भूकंप के कई झटकों से डरे लोग घरों से बाहर निकलकर भागने लगे।

India Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटों में 8,439 नए मामले सामने आए हैं

India Covid-19 Update: देश में Corona के नए वेरिएंट Omicron के केस बढ़ते जा रहे हैं। ओमिक्रॉन को लेकर सभी राज्यों की सरकारें अलर्ट हो गई हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 8,439 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 9,525 लोगों की रिकवरी हुईं जबकि 195 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।