Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

लंदन के ओवल मैदान पर आज जब भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें मैदान पर उतरेंगी तो दोनों टीमों का बहुत कुछ दांव पर होगा। एक तरफ जहां भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के अपने तमगे को बचाना चाहेगी वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीकी टीम दशकों से चले आ रहे चोकर्सके दाग को मिटाना चाहेगी। दोनों टीमों का अपना पिछला मुकाबला हारने के कारण यह मुकाबला और भी रोचक हो गया है। अगर मौसम के कारक को छोड़ दिया जाए तो टूर्नामेंट में बने रहने के लिए दोनों टीमों को यह मुकाबला जीतना बहुत जरुरी है। यह एक ‘नाकआउट’ मुकाबला होगा, जिसे क्रिकेट विश्लेषक क्वार्टर फाइनल की भी संज्ञा दे रहे हैं।

इस टूर्नामेंट की सबसे बेहतरीन गेंदबाजी क्रम मानी जा रही भारतीय टीम के गेंदबाजों की युवा श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने जमकर धुनाई की। उमेश यादव, रविंद्र जाडेजा और हार्दिक पांड्या काफी महंगे साबित हुए। पिछले मैच में अश्विन की कमी साफ खली थी और श्रीलंकाई बल्लेबाज गुनातिलका और कुशल परेरा ने रविंद्र जाडेजा की जमकर बखिया उधेड़ी थी। इस मैच में भी दक्षिण अफ़्रीकी बैटिंग लाइन आप में तीन बाये हाथ के खब्बू बल्लेबाज है। भारतीय टीम प्रबंधन को 3 डी (डुमिनी, डेविड मिलर और डी कॉक) से पार पाने के लिए अश्विन को उतारना जरूरी है। हालांकि, साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में अश्विन का रिकॉर्ड (6 वनडे में 5 विकेट, 5.14 की इकॉनमी) बहुत उत्साहजनक नहीं है।

वहीं दक्षिण अफ्रीका अभी वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर 1 टीम है। जुलाई 2015 में बांग्लादेश से हारने के बाद इस टीम ने 9 वनडे सीरीज में से 7 में जीत दर्ज की है। इसमें एक बार भारत को भी हराया है। ओवल में मौसम की परिस्थितियां दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिहाज से ज्यादा अनुकूल हैं, जो उनके लिए प्लस पॉइंट होगा। टीम के गेंदबाज कैगिसो रबाडा, मोर्ने मर्केल और इमरान ताहिर शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं। टीम की बल्लेबाजी भी डी कॉक और अमला के नेतृत्व में मजबूत नजर आ रही है। हालांकि अनुभवी बल्लेबाजों डीविलियर्स और डुमिनी का फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय है। पिछले कुछ दिनों से चोट से परेशान रहे एबी ने इस साल कोई भी बड़ी पारी नहीं खेली है। श्रीलंका के खिलाफ उनके बैट से 4 रन निकले जबकि पाकिस्तान ने उन्हें खाता तक नहीं खोलने दिया। वनडे करियर में पहली बार शून्य पर पवैलियन लौटने वाले एबी डिविलियर्स से दक्षिण अफ्रीका को एक बड़ी पारी का इंतजार होगा।

अगर पिच और मौसम की बात करें तो उसी पिच पर मैच खेली जाएगी जिस पर भारत श्रीलंका का पिछ्ला मैच हुआ था। पिच एकदम सपाट दिख रहीं है जिसका मतलब होता है कि पिच बल्लेबाजी के मुफीद होगी और गेंदबाजों को कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं हैं। पहली पारी में आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है जो दूसरी पारी तक धूप में बदल जाएगी। मौसम विभाग ने बादल होने के बावजूद बारिश की कोई सम्भावना नहीं जताई है। तापमान अधिकतम 20 डिग्री और न्यूनतम 13 डिग्री तक रहेगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.