होम ज़रा हटके अध्यात्म Chandra Grahan 2021: 580 साल बाद लगने जा रहा है इतना लंबा...

Chandra Grahan 2021: 580 साल बाद लगने जा रहा है इतना लंबा चंद्र ग्रहण, जानें कहां दिखेगा?

Chandra Grahan 2021: साल 2021 का आखिरी आंशिक चंद्र ग्रहण 19 नवंबर, शुक्रवार के दिन लगने वाला है। मिली जानकारी के अनुसार 580 साल बाद इतना लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। ये आंशिक चंद्र ग्रहण होगा जो भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में दिखाई देगा। आज के 580 साल पहले यानी कि 18 फरवरी 1440 में इतना लंबा चंद्र ग्रहण पड़ा था।

कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण

आंशिक चंद्र ग्रहण भारत के पूर्वोत्तर इलाकों में दिखाई देगा। अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में दिखाई देगा। चंद्रग्रहण जम्मू-कश्मीर,हिमाचल प्रदेश,पूर्वी हरियाणा, दिल्ली, ग्वालियर, दमोह, जबलपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर, राजहमुंद्री, आदि इन प्रान्तों/नगरों से पूर्वी प्रान्तों तथा नगरों में हल्के स्वरूप का नजारा होगा। महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा

इसके अलावा ये ये उत्तर और दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में देखा जा सकेगा।

चंद्र ग्रहण का समय

चंद्र ग्रहण 19 नवंबर शुक्रवार के दिन लगने जा रहा है। इसकी शुरुआत भारतीय समय के अनुसार सुबह 11 बजकर 34 मिनट से होगी और इसकी समाप्ति शाम 5 बजकर 33 मिनट पर। खण्डग्रास ग्रहण की कुल अवधि 03 घण्टे 26 मिनट की होगी। उपच्छाया चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 05 घण्टे 59 मिनट की होगी।

किन राशियों पर होगा असर

पंचांग के मुताबिक चंद्र ग्रहण कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लग रहा है। जो तुला, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए शुभ रहेगा। इन तीनों राशियों के जातकों को करियर में सफलता मिलेगी। वहीं वृषभ, सिंह, वृश्चिक और मेष राशि के जातकों की मुश्किलें बढ़ेंगी।

उपच्छाया चंद्र ग्रहण

वैसे है तो यह आंशिक चंद्र ग्रहण लेकिन भारत में आंशिक नहीं उपच्छाया चंद्र ग्रहण दिखाई देगा। इसे नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता। इसे देखने के लिए विशेष तरह के उपकरणों की जरूरत पड़ती है। चश्मा या फिर पानी में इस चंद्र ग्रहण को देख सकते हैं। ये साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा। इसके बाद चंद्र ग्रहण का नजारा 8 दिसंबर 2022 में देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

Kartik Purnima 2021: कार्तिक पूर्णिमा पर इस तरह करें पूजा, जानें तिथि का आरंभ और समापन

Chhath Puja 2021: डूबते हुए सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य, घाटों पर बढ़ी भीड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Modi Government ने दिल्ली-NCR में प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण मामले पर सुनवाई के दौरान Modi Government ने दाखिल हलाफ़नमे में जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है।

‘Tadap’ Screening पर Ahan Shetty के पोस्टर को Salman Khan ने किया KISS, वायरल हुआ वीडियो

अभिनेता अहान शेट्टी (Ahan Shetty) और तारा सुतारिया (Tara Sutaria) अपनी अपकमिंग फिल्म तड़प (Tadap) को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। बता दें कि ‘तड़प’ 3 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। जिसके लिए मुंबई में ‘तड़प’ का शानदार प्रीमियर हुआ। जहां रिया चक्रवर्ती, काजोल, सलमान (salman khan) खान समेत कई सितारे पहुंचे थे।

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती, प्रधानमंत्री ने किया नमन

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती है। पूरा देश भारत भारत रत्न को याद कर रहा है। प्रधानमंत्री (Prime...

साउथ की ‘Marakkar’ ने रिलीज से पहले कमाए 100 करोड़, सलमान-अक्षय कुमार की फिल्म को दी मात

मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal) की फिल्म मरक्कर(Marakkar )लॉयन ऑफ द अरेबिन सी 2 दिसम्बर को रिलीज हो चुकी है। Marakkar फिल्म के आइडिया पर मोहनलाल और डायरेक्टर प्रियदर्शन काफी लंबे समय से काम कर रहे थे। आपको बता दें कि यह पहली ऐसी फिल्म है जो कि रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग से 100 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है। इस बात की जानकारी खुद फिल्म के डायरेक्टर मोहनलाल ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।