Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए अगले 18 महीनों में करीब 150 चार्जिंग केन्द्र लगाने का काम शुरु हो गया है। सबसे पहले देश की राजधानी दिल्ली के स्कोप परिसर में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए सुविधा दी जाएगी। स्कोप परिसर में आज फोर्टम इंडिया ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग केन्द्र स्थापित किया है। यह जानकारी सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी ने साझा की है।

एनटीपीसी के अनुसार दिल्ली में लगे चार्जिंग स्टेशन के लिए फोर्टम इंडिया से सहयोग लिया गया है और इस स्टेशन में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी मदद से इसका अनाधिकृत उपयोग नहीं हो सकेगा।

इस चार्जिंग केंद्र का उद्घाटन कंपनी के निदेशक वाणिज्यिक एवं परिचालन ए के गुप्ता ने किया। इस मौके पर गुप्ता ने कहा, कि इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से जहां एक तरफ साफ-स्वच्छ शहर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा वहीं दूसरी तरफ ईंधन आयात में भी कमी आएगी। इसको देखते हुए हम सभी एनटीपीसी स्टेशनों पर चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिये बातचीत कर रहे हैं। इस बारे में कुछ राज्यों के साथ भी बातचीत हो रही है।
फोर्टम इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल ने कहा, सरकार का 2030 तक सभी वाहनों को बिजली से चलाने का लक्ष्य है। इसके लिये स्मार्ट बुनियादी ढांचे का विकास जरूरी है हमारी देश भर में 12 से 18 महीनों में 150 से अधिक चार्जिंग केंद्र लगाने की योजना है और इसके तहत हमने पायलट परियोजनाएं लगानी शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल से बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगेगी इसके साथ ही ईधन आयात में कमी आएगी। कुछ ऑटों कंपिनयों ने हाल ही में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश भी किया ।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.