होम ज़रा हटके स्वास्थ्य 2 से 18 साल के बच्चों को लगेगी Corona Vaccine, ये हैं...

2 से 18 साल के बच्चों को लगेगी Corona Vaccine, ये हैं जरूरी शर्तें

देश में 2 से 18 साल तक के बच्चों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने की अनुमति मिल गई है, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने इसकी सिफारिश की है। पूरी दुनिया में यह बच्चों के लिए पहली वैक्सीन होगी। फाइजर ने 5-11 साल के बच्चों के वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए USFDA को अर्जी दी है लेकिन अभी मंजूरी नहीं मिली है। इजरालय, UK, चिली, फ्रांस, जर्मनी, डेनमार्क, नॉर्वे, US, स्वीडन और चीन में 12 साल से ऊपर के बच्चों का कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है।

क्लीनिकल ट्रायल में यह बात सामने आई है कि कोवैक्सीन बड़ों में 77.8 प्रतिशत तक प्रभावी है, बच्चों पर इसका प्रभाव कितना रहेगा ये बात भी सामने नहीं आई है। बच्चों और वयस्कों के इम्युनिटी में फर्क होता है, ऐसे में उनके लिए वैक्सीन की खुराक में बदलाव करना जरूरी है।

WHO से नहीं मिली मंजूरी

आपको बता दें कि WHO ने अबतक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मान्यता नहीं दी है, लेकिन भारत सरकार वैक्सीन को मान्यता दिलाने के लिए लगातार प्रयास लगातार कर रही है।

बच्चों वैक्सीन लगाने के लिए जरूरी शर्तें

छोटे बच्चों में कोरोना का असर कम देखा गया है। उम्र बढ़ने के साथ खतरा बढ़ता है। 12 से 18 साल के बच्चों में ज्यादा रिस्क होता है। बच्चे जिन्हें कोमॉर्बिडिटी, डायबिटीज या ऑटो इम्यून बीमारी है, स्टेरॉयड ले रहे हैं, कैंसर या मोटापा है। ऐसे बच्चों को अधिक रिस्क होता है, इसलिए उन्हें पहले वैक्सीन लग सकती है।

ये भी पढ़ें

जानी मानी Nutritionist रुजुता दिवेकर ने Immunity बढ़ाने के लिए ये बताए ये पांच स्थानीय मौसमी फल

Corona को रोकने के लिए Monoclonal Antibody उपचार की बढ़ी डिमांड, जानें इसके बारे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Ashram-3 के शूटिंग स्थल पर बजरंग दल का हमला, जानें क्या है पूरा मामला

Ashram-3 के शूटिंग स्थल पर बजरंग दल (Bajrang Dal) के सदस्यों के द्वारा रविवार को हमला बोला गया। खबरों के अनुसार बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने फिल्म निर्माता प्रकाश झा (Prakash Jha) के चेहरे पर स्याही भी फेंकी। कार्यकर्ताओं ने वेब सीरीज की टीम के कर्मचारियों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा भी। हालांकि इस पूरे मामले पर प्रकाश झा की तरफ से पुलिस में किसी भी तरह की शिकायत नहीं की गयी है।

T20 World Cup 2021: Pakistan के हाथों India की हार के बाद ट्रोल हो गए Akshay Kumar, जानें क्या है पूरा मामला

T20 World Cup 2021: टी 20 विश्व कप में अपने ब्लॉकबस्टर संघर्ष में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की जीत के कुछ मिनट बाद, ट्विटर पर भारतीय फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार को ट्रोल करने वाले मीम्स आने लग गए। बता दें कि ट्विटर पर फैंस #पनौती करके ट्रेंड करवाने लगे। क्योकि अक्षय स्टेडियम से मैच को लाइव देख रहे थे। और भारत हार गया दरअसल अक्षय ने फिल्म हाउसफुल में खुद को पनौती बताया था जिस वजह से यूजर्स भी पनौती करके ट्रेंड करने लग गए।

Petrol- Diesel Price Today : जानें क्‍या है आपके शहर में Petrol – Diesel का नया रेट

Petrol- Diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार पांच दिनों तक लगातार बढ़ने के बाद सोमवार को स्थिर रहीं, लेकिन देश भर में कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर बनी हुई हैं।

Tej Pratap Yadav ने कन्हैया के बहाने Congress पर किया वार, कहा- “भारत तेरे टुकड़े होंगे कहने वाले.. लोगोें को देशभक्ति समझा रहे हैं..”

तेज प्रताप यादव ने कन्हैया कुमार के बहाने एक बार फिर कांग्रेस पर वार किया है। उन्होंने कहा कि भारत तेरे टुकड़े होंगे .... कहने वाले लोग आज लोगों को देशभक्ति समझा रहे हैं। बिहार में हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस और राजद में तीखी बहस देखने के मिल रही है।